अरुणाचल के बाद भूटान में चीन की घुसपैठ, भारतीय बॉर्डर पर बसा डाले 4 गाँव
अरुणाचल के बाद भूटान में चीन की घुसपैठ, भारतीय बॉर्डर पर बसा डाले 4 गाँव
Share:

नई दिल्ली: चीन अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आ रहा है। भारत के साथ बॉर्डर विवाद के बीच ड्रैगन पड़ोसी देश भूटान की सीमा में भी घुसपैठ कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने अपने बॉर्डर से लगे भूटान में लगभग 25 हजार एकड़ क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर लिया है। यही नहीं चीन ने यहां पर 4 गांव भी बसा दिए हैं।

चीनी सैन्य विकास पर एक वैश्विक शोधकर्ता @detresfa ने सैटेलाइट तस्वीरों के माध्यम से इस संबंध में खुलासा किया है। इन तस्वीरों में स्पष्ट रूप से चीनी गांव देखे जा सकते हैं। भूटान और चीन के बीच इस इलाके को लेकर काफी पुराना विवाद है। दोनों देशों का दावा है कि ये क्षेत्र उनका है। हालांकि चीन ने मनमाने तरीके से इस विवादित जमीन के बड़े भूभाग पर पिछले एक साल (2020-21) में निर्माण कार्य आरंभ करते हुए आज की तारीख में 4 गांव बसा दिए हैं। हैरानी की बात ये है कि ये मामला ऐसे वक़्त में सामने आया है, जब हाल ही में चीन और भूटान ने एक सीमा समझौता पर दस्तखत किए हैं।

@detresfa ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, 'डोकलाम के पास भूटान और चीन के बीच विवादित भूमि पर 2020-21 के बीच निर्माण गतिविधियां देखी जा सकती हैं। चीन ने तक़रीबन 100 किमी स्क्वायर क्षेत्र में कई नए गांव बसा दिए हैं। क्या यह एक नए समझौते या चीन के क्षेत्रीय दावों को लागू करने का एक हिस्सा है?' बता दें कि, इससे पहले चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में गाँव बसाए जाने की ख़बरें भी सामने आई थी। 

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोने-चांदी! कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज का भाव

तेलंगाना की मनायर नदी में डूबे छह बच्चे

ब्राजील सभी वयस्कों के लिए Covid-19 बूस्टर शॉट्स खरीदेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -