LAC से एक किमी पीछे हटी चीन की सेना, बफर जोन बना गलवान
LAC से एक किमी पीछे हटी चीन की सेना, बफर जोन बना गलवान
Share:

लेह: भारत और चीन में एक महीने से भी अधिक समय से जारी गतिरोध के बीच अब बड़ी खबर सामने आई है. 15 जून को जिस जगह पर दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे, अब वहां से चीनी सेना लगभग एक किमी. पीछे हट गई है. सेनाओं के बीच लगातार जवानों को पीछे हटाने को लेकर मंथन जारी था, ऐसे में ये इस प्रक्रिया का पहला पड़ाव माना जा रहा है.

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गलवान घाटी में हिंसा वाले स्थल के पास से चीनी सेना लगभग एक किमी. पीछे हट गई है. सूत्रों के अनुसार, दोनों देशों की सेना ने रिलोकेशन पर सहमति जताई है और सेनाएं अपने वर्तमान स्थान से पीछे हटी हैं. गलवान घाटी के पास अब बफर जोन बना दिया गया है, ताकि किसी तरह की हिंसा की वारदात फिर ना हो पाए. आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच मई के महीने से गतिरोध जारी है. ईस्टर्न लद्दाख बॉर्डर पर गलवान घाटी के समीप पैंगोंग लेक तक चीनी सेना और इंडियन आर्मी आमने-सामने हैं.

जून के पहले सप्ताह में दोनों देशों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ, जहां पर सैन्य स्तर पर चर्चा हुई. किन्तु 15 जून को इसी दौरान गलवान घाटी में झड़प हुई, जिसमें इंडियन आर्मी के 20 जवान शहीद हो गए थे. चीन को भी काफी नुकसान हुआ, लेकिन उसने कभी इसे नहीं माना.

पेड़-पौधो की उचित जानकारियों द्वारा, बदला जा सकता देश का स्वरूप

इन भारतीय कंपनियों में चीन ने कर रखा है निवेश

भारत और चीन की सीमा पर बनाई जा रही सड़क, युद्ध की स्थिति में होगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -