जान जोखिम में डाल, रस्सी के सहारे नदी पार कर स्कूल जा रहे बच्चे
जान जोखिम में डाल, रस्सी के सहारे नदी पार कर स्कूल जा रहे बच्चे
Share:

गुना: (ब्यूरो रिपोर्ट)- मध्यप्रदेश के गुना जिले में स्कूली बच्चे अपनी जान हथेली पर रखकर स्कूल जाते दिखाई दिए। जिले के स्कूली बच्चे अपनी जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंच रहे हैं, दरअसल बारिश की वजह से नदी पर बना पुल कई जगह से टूट गया है। जिसके कारण बच्चों को रस्सी पर चलकर नदी को पार करना पड़ रहा है। मुख्य रास्ते की पुलिया टूट गई है जिसके कारण ग्रामीण वासियों ने एक शॉर्टकट तरीका अपनाया और रस्सी के सहारे से नदी को पार करके बच्चों को स्कूल भेजा।

दरअसल मामला गुना जिला मुख्यालय से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर बजरंगपुरा गांव का है। जहां पर कई परिवार गांव की जगह रखवाली करने के लिए खेतों पर रहते हैं। खेत से गांव में आने के लिए सड़क बनी है, बारिश के कारण पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई इसलिए ग्रामीण उस रास्ते का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। ग्रामीणों ने नदी के ऊपर पेड़ों के सहारे दोनों छोर पर रस्सीयां बांध दी है और इसी रस्सी के सहारे बच्चों को नदी पार करना पड़ता है। 

वहीं बच्चों को 1 किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल जाना होता हैं, इसी में उन्हें रास्ते में नदी भी पार करना पड़ती हैं। ऐसे में पुलिया क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण स्कूली बच्चों को रस्सी का सहारा लेना पड़ रहा है जिससे उनकी जान भी जोखिम में पढ़ रही है। ऐसे में अगर थोड़ी सी भी चूक हो जाए तो जान भी जा सकती है, गांव वालों का कहना है कि इस बारे में हमने कई बार शिकायत की है पर आज तक सुनवाई नहीं हो पाई है।

सोशल मीडिया पर ग्रामीणों एवं बच्चों का वीडियो नदी पार करते हुए वायरल हो रहा है। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया, नायब तहसीलदार ने बताया कि पटवारी व सचिव को भेजकर समझाइश दी गई है। वहीं रस्सी को भी हमने कटवा दिया है, बरसात के चलते गलत शॉर्टकट के रास्ते बच्चों व ग्रामीणों द्वारा अपनाया जा रहा है। उनको पक्के मार्ग का उपयोग करने के लिए कहा जा रहा है, कुछ लोगों के घर गांव में बने हैं। लेकिन फिर भी वह खेतों पर रह रहे हैं, शुक्रवार को जनपद सीईओ इंजीनियर को भेजेंगे। पुलिया के एस्टीमेट को बनवा कर जल्द ही स्वीकृति होते ही पुलिया का काम शुरू किया जाएगा।

'निमंत्रण दिया कनपटी पर बंदूक नहीं रखी', अपने बयान के चलते ख़बरों में छाई रेखा आर्य

Ind Vs WI: बस 3 विकेट की दरकार..., और कपिल देव का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे जडेजा

Ind Vs WI: विंडीज दौरे से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, कोरोना संक्रमित हुआ ये धाकड़ बल्लेबाज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -