'स्वच्छता' में छत्तीसगढ़ ने लगाई हैट्रिक, राज्य के 61 शहरी निकायों को भी स्वच्छता पुरस्कार
'स्वच्छता' में छत्तीसगढ़ ने लगाई हैट्रिक, राज्य के 61 शहरी निकायों को भी स्वच्छता पुरस्कार
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों स्वच्छता अवार्ड मिला है। ये पुरस्कार उन्हें छत्तीसगढ़ को भारत के स्वच्छतम राज्यों की श्रेणी में रखने के चलते दिया गया है। शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव में राष्ट्रपति ये पुरस्कार सीएम भूपेश बघेल को सौंपा है।

छत्तीसगढ़ को न केवल राज्य के रूप में बल्कि यहां के 61 शहरी निकायों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ निरंतर तीसरी बार स्वच्छता में नंबर वन की पायदान पर खड़ा है। इससे पहले साल 2019 एवं 2020 में भी छत्तीसगढ़ स्वच्छता के मामले में अव्वल राज्य रहा है। इससे पहले सीएम भूपेश बघेल तथा नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया को पुरस्कार ग्रहण करने के लिए नई दिल्ली बुलाया गया था। सीएम शनिवार को सुबह पुरस्कार लेने के दिल्ली के पहुंचे थे।

बता दें कि शहरी स्वच्छता का आंकलन विभिन्न मापदंडों के अंतर्गत किया जाता है। मुख्य रूप से घर-घर से कचरा एकत्रीकरण, कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान, खुले में शौच मुक्त शहर, कचरा मुक्त शहर आदि का थर्ड पार्टी के जरिए आंकलन करते हुए नागरिकों के फीडबैक को भी इसमें शामिल किया जाता है।

इन निकायों को भी मिला पुरस्कार :-

पुरुस्कृत होने वाले निकायों में अंबिकापुर, रायपुर, भिलाई- चरोदा, बिरगांव, चिरमिरी, भाटापारा, कवर्धा, बेमेतरा, जशपुर नगर, दीपका,पाटन, दोरनापाल,चंद्रपुर, उतई, अभनपुर, सूजरपुर, घरघोड़ा, किरोड़ीमल नगर, रायगढ़, छुरियाकला, कोरबा, बिलासपुर, राजनांदगांव, धमधा, अहिरवारा, भिलाईनगर, दुर्ग, बालोद, चिखलकासा, गोबरा नवापारा, कुरा, सराईपाली, मगरलोड, बड़ेबिचौली, रिसाली, बैकुंठपुर, प्रेमनगर, अकलतरा, शिवरीनारायण, चांपा, खैरागढ़, छुरिया, डौंडी, कसडोल, माना कैम्प, राजिम, खरोरा, बसना, खम्हरिया का नाम शामिल हैं।

जानिए आज घटे या बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

भूकंप के झटकों से डोला राजस्थान, जानिए क्या रही तीव्रता

आम जनता के लिए दिल्ली में आज से खुला ट्रेड फेयर, जानिए कहाँ से खरीद सकते हैं टिकट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -