इस मामले में देश का नंबर वन राज्य बना छत्तीसगढ़
इस मामले में देश का नंबर वन राज्य बना छत्तीसगढ़
Share:

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच छत्तीसगढ़ देश में लघु वनोपजों की समर्थन मूल्य पर सर्वाधिक खरीदारी करने वाला राज्य बन गया है. देशभर में अब तक 18 करोड़ 67 लाख 26 हजार मूल्य की लघु वनोपजों की खरीदारी हुई है. इसमें से अकेले छत्तीसगढ़ का आंकड़ा 18 करोड़ 63 लाख 82 हजार है. यह रिपोर्ट द ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (ट्राईफेड) ने जारी की है. रिपोर्ट के अनुसार अभी तीन राज्यों में ही लद्यु वनोपज की खरीदारी शुरू हुई है.

कोरोना संकट में प्रवासी मजदूर कर पाएंगे आवाजाही, सरकार ने किया खास इंतजाम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि छत्तीसगढ़ के अलावा झारखंड में तीन लाख 39 हजार और ओडिशा में पांच हजार की लघु वनोपजों की खरीदारी की गई है. प्रदेश में लघु वनोपजों का यह आंकड़ा लगतार बढ़ रहा है. राज्य सरकार के ताजा आंकड़ों के अनुसार चालू सीजन के दौरान छत्तीसगढ़ में अब तक एक लाख 32 हजार 272 संग्रहकों से लगभग 21 करोड़ मूल्य की 72 हजार 727 क्विंटल लघु वनोपजों का संग्रहण किया जा चुका है.

कोरोना की जांच करना जरूरी नहीं, अस्पताल को सरकार के निर्देश!

अगर आपको नही पता तो बता दे कि लॉकडाउन के कारण संकट की इस घड़ी में लघु वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदारी और नगद भुगतान की प्रक्रिया से वनांचल के वनवासी-ग्रामीणों को राहत मिल रही है. साथ ही वनोपजों के संग्राहकों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ गए हैं. वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2015 से वर्ष 2018 तक मात्र सात वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदारी की जा रही थी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर खरीद जाने वाली लघु वनोपजों की संख्या पहले 22 की गई थी, अब उसे बढ़ाकर 23 कर दिया गया है.

इस राज्य ने प्रवासी मजदूरों के लिए नियुक्त किया नोडल अधिकारी

लोगों में कोरोना गीत हुआ लोकप्रिय, सेनेटरी इंस्पेक्टर ने गाया गाना

आखिर किस पैटर्न से विश्वविद्यालय करा पाएंगे परीक्षा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -