कोरोना संकट में प्रवासी मजदूर कर पाएंगे आवाजाही, सरकार ने किया खास इंतजाम
कोरोना संकट में प्रवासी मजदूर कर पाएंगे आवाजाही, सरकार ने किया खास इंतजाम
Share:

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों और छात्रों आदि की आवाजाही की अनुमति दे दी है. केंद्र की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अपने यहां फंसे लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजने की तैयारी करें. राज्यों ने मजदूरों को वापस भेजने की तैयारी शुरू भी कर दी है. केंद्र ने जहां सड़क मार्ग यानी बसों के जरिए मजदूरों को भेजने का आदेश दिया है, वहीं कुछ राज्यों ने मांग की है कि मजदूरों की वापसी के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएं.

कोरोना संकट में आई खुश खबरी, तेजी से ठीक हो रहे लोग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिहार, पंजाब, तेलंगाना और केरल ने केंद्र सरकार से लोगों को लाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की मांग की. राज्यों ने कहा है कि लोगों की संख्या काफी है. ऐसे में बसों से इन लोगों को घरों तक पहुंचाने में काफी समय लग जाएगा. वहीं, संक्रमण का भी खतरा रहेगा, क्योंकि कई राज्यों से होकर आना होगा.

मन्ना डे के नाम दर्ज है 4,000 हजार गानों का रिकार्ड, जानें जीवन के रोचक तथ्य

इस मामले को लेकर बिहार में एक आकलन के अनुसार 35 से 40 लाख लोगों को बाहर से लाया जाना है. केंद्रींय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन है कि लोगों को विभिन्न प्रदेशों से बसों से लाना होगा. बिहार सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस संबंध में मंथन किया और पाया कि इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए यह संभव नहीं कि इन्हें बस से लाया जा सके. इसीलिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की गई. उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी इस आशय का एक ट्वीट भी किया है. पूर्व में भी मुंबई और अन्य जगहों से कोरोना काल में रेलवे ने दो विशेष ट्रेनें चलाई थीं. मुख्यमंत्री के कहने पर उनके ठहराव स्थल तय किए गए थे.

इंदौर में बढ़ेगा लॉकडाउन ? बैठक के बाद सांसद शंकर लालवानी ने दिया जवाब

निहंगों के हमले में कट गया था हाथ, अब अस्पताल से स्वस्थ होकर घर लौटे SI हरजीत सिंह

Indian Army रेवाड़ी में सैनिक के पदों पर निकली भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -