केंद्र ने छत्तीसगढ़ से चावल खरीद की सीमा को किया गया  तय
केंद्र ने छत्तीसगढ़ से चावल खरीद की सीमा को किया गया तय
Share:

खरीफ मार्केटिंग सीज़न (KMS) 2020-21 के दौरान केंद्रीय पूल के तहत, केंद्र ने रविवार को छत्तीसगढ़ सरकार को भारतीय खाद्य निगम (FCI) को 24 लाख मीट्रिक टन (MT) चावल वितरित करने की अनुमति दी। हालांकि, राज्य सरकार के सूत्रों का कहना है कि नई खरीद 60 लाख मीट्रिक टन से कम है जो उन्हें आश्वासन दिया गया था। कटौती के कारण, राज्य सरकार को डर है कि केंद्र राज्य को राजीव गांधी किसान न्याय योजना बंद करने के लिए कहेगा।

एक और राज्य सरकार के सूत्र ने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार किसानों की जेब में नकदी जाने के साथ ठीक नहीं है। वे चाहते हैं कि किसान मोदी जी की 500 रुपये प्रति माह की योजना से गुजरता रहे। भाजपा की राज्य इकाई ने बताया कि बोनस नहीं देने का निर्देश मध्य प्रदेश सरकार को भी जारी किया गया है।

दूसरी ओर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र को धन्यवाद दिया और यह भी आशा व्यक्त की कि अधिक खरीद की अनुमति केंद्रीय पूल में आगे दी जाएगी। केंद्र के पत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि वह खरीद योजना समझौते की धाराओं का हवाला देते हुए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में बोनस और प्रोत्साहन देकर राज्यों द्वारा खरीदे गए धान की अधिक खरीद नहीं कर सका। 17 दिसंबर, 2020 को प्रकाशित राज्य सरकार के विज्ञापन ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में विस्तार से बताया कि वे किसानों से KMS 2020-21 के दौरान 2,500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से 10,000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से धान की खरीद करेंगे, जो अप्रत्यक्ष प्रोत्साहन का एक रूप है और धान अधिप्राप्ति के लिए बोनस जितना ही अच्छा है।

अखिलेश यादव की बड़ी घोषणा, कहा- अगर हमारी सरकार आई तो देंगे प्रमोशन में आरक्षण

रेलवे स्टेशन से केम्पेगौड़ा हवाई अड्डे के लिए ट्रेन सेवा हुई शुरू

केंद्र पर चिदंबरम का हमला, कहा- कोई भी सरकार किसानों के आक्रोश का सामना नहीं कर सकती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -