केंद्र ने 14 राज्यों में 166 सीएनजी स्टेशनों को समर्पित किया: हरदीप पुरी
केंद्र ने 14 राज्यों में 166 सीएनजी स्टेशनों को समर्पित किया: हरदीप पुरी
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को 166 प्राकृतिक गैस (सीएनजी) स्टेशनों को समुदाय की सेवा के लिए समर्पित किया, जो एक प्राकृतिक गैस-आधारित अर्थव्यवस्था के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

14 राज्यों में फैले 41 भौगोलिक क्षेत्रों में, इन सीएनजी स्टेशनों को गेल (इंडिया) लिमिटेड और इसकी नौ समूह सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) फर्मों द्वारा स्थापित किया गया है।

"यह पर्यावरण के अनुकूल सीएनजी को भारत में घरों, कंपनियों और परिवहन उद्योग के लिए अधिक व्यापक रूप से सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। सीएनजी वाहनों के लिए बाजार को बढ़ावा दिया जाएगा, और विनिर्माण, कौशल विकास और रोजगार सृजन सभी में तेजी से वृद्धि देखी जाएगी" केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा।

2014 में देश में केवल 900 सीएनजी स्टेशन मौजूद थे। पहले से ही 4500 सीएनजी स्टेशन हैं, और अगले दो वर्षों में, 8000 होंगे। विशेष रूप से, पीएनजी कनेक्शनों की संख्या 95 लाख से अधिक हो गई है, जो 2014 में लगभग 24 लाख थी, "हरदीप सिंह पुरी ने कहा।

पुरी ने स्थानीय स्तर पर आयोजित एक समारोह में वीडियो लिंक के माध्यम से स्टेशनों का लोकार्पण किया, जहां रामेश्वर तेली, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और श्रम और रोजगार राज्य मंत्री पंकज जैन और मंत्रालय और तेल और गैस कंपनी के अन्य शीर्ष अधिकारी भी उपस्थित थे।

पुरी ने कहा कि सीएनजी के व्यापक उपयोग से सीएनजी वाहनों के लिए बाजार को प्रोत्साहित करने की उम्मीद है और इसका विनिर्माण, कौशल विकास और रोजगार सृजन पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

 

 

जानलेवा सेल्फी ! पिता की पिस्टल संग फोटो ले रहे किशोर की दर्दनाक मौत

'हर की पैड़ी' में डूबा कांवड़िया, देवदूत बनकर आई पुलिस और...

आमजन को एक और बढ़ा झटका, रोडवेज, निजी बस से लेकर ऑटो तक बढ़ा किराया, जानिए नया भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -