केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को दिए निर्देश, कहा- 15 दिनों में देना होगा विवरण
केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को दिए निर्देश, कहा- 15 दिनों में देना होगा विवरण
Share:

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पिछले सप्ताह के अंत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन पर विवरण प्रदान करने के लिए पंद्रह दिनों का समय दिया, जो 26 मई को लागू हुआ। बुधवार (26 मई) को कंपनियों को 24 घंटे का समय दिया गया था। समान अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करें। ट्विटर और व्हाट्सएप ने नए नियमों पर सवाल उठाते हुए कहा कि वे असंवैधानिक हैं और उपयोगकर्ता की गोपनीयता के खिलाफ हैं।

सरकार ने कहा कि नए दिशानिर्देश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग और दुरुपयोग को रोकने के लिए हैं और उपयोगकर्ताओं को शिकायत निवारण के लिए एक मजबूत मंच प्रदान करते हैं। ऑनलाइन समाचार और डिजिटल मीडिया कंपनियों और अन्य ओटीटी प्लेटफार्मों पर लागू होने वाले नए नियमों के लिए उन्हें एक मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सहित अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। 

सोशल मीडिया फर्मों के लिए नए, सख्त नियमों के अनुसार उन्हें 36 घंटे के भीतर अधिकारियों द्वारा फ़्लैग किए गए किसी भी सामग्री को हटाने और देश में स्थित एक अधिकारी के साथ एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करने की आवश्यकता है। महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कंपनियों को एक मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण के साथ-साथ सक्रिय रूप से हटाई गई सामग्री का विवरण होगा। उन्हें भारत में एक भौतिक संपर्क पता अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप, या दोनों पर प्रकाशित करने की भी आवश्यकता होगी।

जा सकती है ऑस्ट्रेलिया के हेड कोच जस्टिन लैंगर की कुर्सी, मिली सख्त चेतावनी

धोकर वापस बेच देते थे इस्तेमाल किए गए सर्जिकल ग्लव्स, 3 गिरफ्तार, 848 किलो दस्ताने बरामद

जयपुर: खाना देने के लिए एम्बुलेंस में बुलाया, फिर दो दरिंदों ने लूटी गर्भवती महिला की अस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -