'सैनिक स्कूलों का निजीकरण कर रही मोदी सरकार..', कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखा पत्र
'सैनिक स्कूलों का निजीकरण कर रही मोदी सरकार..', कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखा पत्र
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर सैनिक स्कूलों के "निजीकरण" के केंद्र के कदम को वापस लेने की मांग की है और इसे "उनके राजनीतिकरण का ज़बरदस्त प्रयास" बताया है। उन्होंने लिखा, "RTI जवाब पर आधारित एक जांच रिपोर्ट" से पता चला है कि निजीकृत सैनिक स्कूलों में से 62 प्रतिशत भाजपा के नेताओं और पार्टी के वैचारिक संरक्षक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के हैं। हालाँकि, रक्षा मंत्रालय ने इस आरोप का खंडन करते हुए कुछ दिन पहले जारी एक प्रेस नोट में कहा था कि इस प्रणाली में एक सख्त चयन प्रक्रिया शामिल है।

मंत्रालय ने कहा था कि, "आवेदक संस्थान की राजनीतिक या वैचारिक संबद्धता या अन्यथा चयन प्रक्रिया को प्रभावित नहीं करती है। इस योजना पर दोषारोपण करके योजना के उद्देश्यों और कार्यान्वयन का राजनीतिकरण या विकृत करने का प्रयास अनुचित और भ्रामक है।" इसके बाद अपने दो पन्नों के पत्र में, मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, "भारतीय लोकतंत्र ने पारंपरिक रूप से हमारे सशस्त्र बलों को किसी भी पक्षपातपूर्ण राजनीति से दूर रखा है। अतीत में लगातार भारतीय सरकारों ने सशस्त्र बलों और उसके सहयोगी संस्थानों को अलग-अलग राजनीतिक विचारधाराओं की छाया से दूर रखा है।"

उन्होंने आगे लिखा कि, "यह आश्चर्य की बात नहीं है कि केंद्र सरकार ने इस अच्छी तरह से स्थापित परंपरा को तोड़ दिया है। उन्होंने सशस्त्र बलों की प्रकृति और लोकाचार पर गहरा आघात किया है। ऐसे संस्थानों में वैचारिक रूप से झुका हुआ ज्ञान प्रदान करना न केवल समावेशिता को नष्ट कर देगा, बल्कि पक्षपातपूर्ण धार्मिक/कॉर्पोरेट/पारिवारिक/सामाजिक/सांस्कृतिक प्रमाणों के माध्यम से उनके चरित्र को प्रभावित करके सैनिक स्कूलों के राष्ट्रीय चरित्र को भी नुकसान पहुंचाएगा।'' खड़गे ने लिखा, 2021 में शुरू हुई नई सार्वजनिक-निजी भागीदारी समझौता प्रणाली के तहत 40 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे।

पत्र में आगे लिखा है कि, "जिन 40 MoU पर हस्ताक्षर किए गए हैं, उनमें से 62% RSS-भाजपा-संघ परिवार से संबंधित व्यक्तियों और संगठनों के साथ हस्ताक्षरित किए गए हैं। इसमें एक मुख्यमंत्री का परिवार, कई विधायक, भाजपा पदाधिकारी और आरएसएस नेता शामिल हैं।" उन्होंने कहा, "इसलिए, राष्ट्रीय हित में, कांग्रेस इस निजीकरण नीति को पूरी तरह से वापस लेने और इन MoU को रद्द करने की मांग करती है।"

वहीं, अपने प्रेस नोट में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने "शिक्षा क्षेत्र में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों/राज्य सरकार/निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी में" देश भर में 100 स्कूल स्थापित करने की योजना शुरू की है। यह एक कठोर चयन प्रक्रिया है और 500 से अधिक आवेदनों को स्कैन करने के बाद केवल 45 स्कूलों को मंजूरी दी गई है। सरकार ने कहा कि इन स्कूलों को मंजूरी अस्थायी तौर पर दी गई है और समय-समय पर इनकी निगरानी की जाएगी।

मीडिया, नेता-अभिनेता..! दिल्ली दंगों के आरोपी उमर खालिद को बचाने में सब लगे थे, कोर्ट में दिखाई गई व्हाट्सएप चैट

ओवैसी भाजपा की B टीम है, लेकिन हम उनके खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे ! हैदराबाद में ओवैसी का समर्थन करेगी कांग्रेस ?

गर्लफ्रेंड के नए बॉयफ्रेंड को रास्ते से हटाने के लिए सनकी आशिक ने उठा लिया ये खौफनाक कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -