केंद्र सरकार ने दिए रोहिंग्यों के बॉयोमीट्रिक्स डाटा इकठ्ठा करने के निर्देश
केंद्र सरकार ने दिए रोहिंग्यों के बॉयोमीट्रिक्स डाटा इकठ्ठा करने के निर्देश
Share:

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि केंद्र ने सभी राज्यों से कहा है कि देशव्यापी सुरक्षा अभ्यास के हिस्से के रूप में रोहिंग्याओं और उनके अधिकार क्षेत्र में रहने वाले अन्य अवैध आप्रवासियों के बॉयोमीट्रिक विवरण लिए जाएं. गृह मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले अवैध आप्रवासियों और घुसपैठियों पर लगाम लगाई जा सके.

GST कॉउन्सिल की 30वीं बैठक संपन्न, केरल को अतिरिक्त सहायता देने पर हुई चर्चा

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्थानीय पुलिस को रोहिंग्याओं और अन्य अवैध आप्रवासियों के बॉयोमीट्रिक विवरणों को इकठ्ठा करने के निदेश जारी करे. देश में रहने वाले लगभग 14,000 रोहिंग्या, शरणार्थियों के रूप में  संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के साथ पंजीकृत हैं, जबकि लगभग 40,000 अवैध रूप से रह रहे हैं. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जुलाई में संसद में कहा था कि भारत में कुछ रोहिंग्या मुस्लिम अप्रवासी अवैध गतिविधियों में लिप्त हैं, इसलिए सुरक्षाबलों को उनकी घुसपैठ रोकने के लिए कहा गया है.

इस तरह अपने बैंक और डिजिटल मोबाइल वॉलेट से हटाए आधार

अधिकारी ने कहा कि बॉयोमीट्रिक्स विवरणों को कैप्चर करने का मतलब यह नहीं है कि उन्हें कोई वैध पहचान दस्तावेज दिया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि आधार जैसे दस्तावेज़ उन लोगों को जारी किए जा सकते हैं जो क़ानूनी रूप से भारत आते हैं और कम से कम 6 महीने तक के लिए यहाँ निवास करते हैं, लेकिन रोहिंग्या, जो की ग़ैरक़ानूनन ढंग से भारत में घुस आए हैं, उन्हें ये जारी नहीं किया जा सकता. 

खबरें और भी:-​

अपनी सीमा से पार हो गई पेट्रोल-डीजल की कीमते, आज का भाव चढ़ा आसमान पर

अक्टूबर में होगा राजनीतिक रोमांच, नई दिल्ली में होंगे पुतिन

सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल, कमांडरों की बैठक में शामिल होंगे पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -