सेंट्रल बैंक ऑफ रूस ने बेंचमार्क दर को 14 प्रतिशत तक कम कर दिया
सेंट्रल बैंक ऑफ रूस ने बेंचमार्क दर को 14 प्रतिशत तक कम कर दिया
Share:

मास्को: रूस के सेंट्रल बैंक ने कहा कि उसकी प्रमुख ब्याज दर में 300 आधार अंकों की कटौती की गई है और इसे 14 प्रतिशत कर दिया गया है।

"मूल्य निर्धारण और वित्तीय स्थिरता के जोखिम अब नहीं बढ़ रहे हैं, शर्तों ने प्रमुख दर में गिरावट के लिए अनुमति दी है," बैंक ने शुक्रवार को कहा। इसने कहा कि हाल के आंकड़ों ने रूबल के मजबूत होने और उपभोक्ता गतिविधि के सुखदायक होने की पृष्ठभूमि के खिलाफ मूल्य वृद्धि दर में कमी दिखाई।

आयात प्रतिस्थापन संचालन की प्रभावकारिता, साथ ही साथ पैमाने और गति जिसके साथ पूर्ण माल, कच्चे माल और घटकों के आयात ठीक हो जाते हैं, केंद्रीय बैंक के अनुसार, भविष्य के मुद्रास्फीति आंदोलनों को परिभाषित करेंगे।

बैंक की मौद्रिक नीति यह सुनिश्चित करेगी कि मुद्रास्फीति 2024 में लक्ष्य पर लौट आए, जबकि अर्थव्यवस्था के संरचनात्मक पुनर्गठन की आवश्यकता को भी ध्यान में रखते हुए।

रूसी मुद्रास्फीति 22 अप्रैल तक 17.6 प्रतिशत थी, और केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि वार्षिक मुद्रास्फीति इस साल 18 प्रतिशत और 23 प्रतिशत के बीच होगी, 2023 में 5 प्रतिशत और 7 प्रतिशत के बीच गिरने से पहले और 2024 में 4 प्रतिशत के अपने उद्देश्य को वापस करने से पहले। फरवरी में, यूक्रेन के आक्रमण के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय बैंक ने गिरावट वाली रूबल मुद्रा को स्थिर करने के लिए एक आपातकालीन कदम में प्रमुख दर को 9.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया।

रूबल के साथ अब युद्ध से पहले के स्तर पर वापस आ गया है, अधिकारी अंतरराष्ट्रीय शक्तियों द्वारा लगाए गए दंडात्मक प्रतिबंधों के प्रभाव को अवशोषित करने के लिए अर्थव्यवस्था को फिर से कैलिब्रेट करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

जापान के होक्काइडो में नाव पानी में डूबी,26 लोग लापता

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव नाइजर और नाइजीरिया के लिए "रमजान एकजुटता यात्रा" करेंगे

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लीबिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रोलओवर को मंजूरी दी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -