लाइफस्टाइल में इस गड़बड़ी से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा, जाने अभी
लाइफस्टाइल में इस गड़बड़ी से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा, जाने अभी
Share:

डायबिटीज एक ऐसी अवस्था है जिसमें मनुष्य का ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ जाता है। क्योंकि शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं उत्पन्न हो पाता है। इसकी वजह से शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगते हैं। वजन घटना, बार-बार पेशाब जाना, इम्यूनिटी कमजोर होना, थकान, खून का थक्का कम बनना आदि डायबिटीज के सामान्य लक्षण हैं। यहां हम आपको डायबिटीज होने के ऐसे प्रमुख कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्सर ज्यादतर लोगों को मालूम नहीं होता है।

ब्रेकफास्ट न करना : यदि आप अपनी बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से रोज सुबह नाश्ता नहीं कर पाते हैं तो आपमें टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। क्योंकि सुबह ज्यादा देर तक भूखे रहने से शरीर में इंसुलिन का लेवल गड़बड़ हो जाता है।

कॉफी से परहेज करें : यह सुनकर आपको आश्यर्य होगा लेकिन हार्वर्ड टी. एच. चान स्कूल द्वारा की गई एक स्टडी में यह पाया गया है कि जो लोग नियमित कॉफी पीते हैं उनमें डायबिटीज होने की संभावना तैंतीस प्रतिशत कम हो जाती है क्योंकि कॉफी में मौजूद कुछ यौगिक शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम कर देते हैं।

धूप की कमी : यदि आप किसी ठंडे देश में रहते हैं और आपको सूर्य का प्रकाश नहीं मिल पाता है तो आपमें डायबिटीज होने की संभावना बढ़ सकती है। क्योंकि सूर्य का प्रकाश न मिलने से विटामिन डी की कमी हो जाती है जो डायबिटीज होने का एक कारण हो सकता है।

प्रोबायोटिक्स की कमी : प्रोबायोटिक्स में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया की वृद्धि में सहायता करते हैं। ये बैक्टीरिया दही और इससे बने खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। भोजन में प्रोबायोटिक्स की कमी से आंत में सूजन हो सकती है जिसके कारण इंसुलिन बनने की क्षमता कम हो जाती है और इसकी वजह से डायबिटीज हो जाती है।
 

सर्दियों के मौसम में सर्दी -खांसी का नहीं बनना चाहते शिकार, तो इन सब्जियों का ले आहार

आँखों के आसपास डार्क सर्किल होने के ये होते है मुख्य कारण, जाने

मैक्सवेल ने क्रिकेट से लिया सन्यास, वजह जानकर हैरान रह जायेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -