आँखों के आसपास डार्क सर्किल होने के ये होते है मुख्य कारण, जाने
आँखों के आसपास डार्क सर्किल होने के ये होते है मुख्य कारण, जाने
Share:

 चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं आपकी आंखे और सुंदर और स्वस्थ दिखने के लिए चेहरा चमकता हुआ दिखाई देना चाहिए।लेकिन आंखों के नीचे पड़े काले घेरे आपकी खूबसूरती छीन लेते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या के बारे में कुछ लोगों का मानना है कि नींद पूरी ना होने या फिर कम नींद आने से ऐसा होता है लेकिन यह सही नहीं है। नींद पूरी न होना ही डार्क सर्कल का एकमात्र कारण नहीं  बल्कि आपके शरीर में कुछ खास पोषक तत्वों की कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है। हमारे शरीरी में विटामिन की कमी से भी ये लक्षण दिखाई देते है आह हम आपको बताने जा रहे है उन विटामिन्स के बारे में जो आँखों के नीचे डार्क सर्किल के लिए जिम्मेदार होते है इनमे सबसे पहले लिस्ट में शामिल है विटामिन ए, ये  एक बेहतरीन एंटी-एजिंग विटामिन के रूप में काम करता है। विटामिन ए एक ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो झुर्रियों से लड़ने में मदद करता है, कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और आंखों के नीचे कालेपन को कम करने में मदद करता है। शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हो जाते है। 

इसके साथ जान ले की आयरन की कमी हमें कई रोगों का शिकार बना सकती है। शरीर में आयरन की कमी से भी आंखों के नीचे काले घेरे यानी की डार्क सर्कल हो सकते हैं। दरअसल आयरन की कमी से त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, जिसके कारण हमारी आंखों के नीचे केले घेरे हो जाते हैं। शरीर में विटामिन सी की कमी से हम न केवल सर्दी और जुकाम जैसी समस्या का शिकार हो सकते हैं बल्कि इसकी कमी हमारी आंखों के नीचे काले घेरे भी ला सकती है। विटामिन सी हमारी त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करती है। इतना ही नहीं विटामिन सी हमारी रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाने का काम करती है और हमारी आंखों के आसपास की स्किन को हेल्‍दी बनाए रखने में मदद करती है।

इसलिए अगर आप भी इस डार्क सर्किल की समस्या से जुंझ रहे है तो आज से अपनी डाइट में इन विटामिन को शामिल करना शुरू कर दे जिससे इस समस्या से निजात पा सके।  

यदि आप भी है पेट के दर्द से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

यह तेल दिलवा सकता है आपकी सभी बीमारियों छुटकारा

दिन भर ब्रा पहनने से आपको हो सकती है ये स्वस्थ समस्याए . जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -