छोटी सी इलायची कर सकती है आपकी बड़ी परेशानी दूर
छोटी सी इलायची कर सकती है आपकी बड़ी परेशानी दूर
Share:

इलायची, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. इसकी महक से आपका भी मूड फ्रेश हो जाता है. चाय में या खाने में डालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. हरी इलायची का इस्तेमाल खाने में खुशबु और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन छोटी सी दिखने वाली इलायची हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. हरी इलायची के सेवन से  हाई ब्लड प्रैशर, खांसी,बदहजमी, सांसों की दुर्गंध आदि समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है. आज हम इसी के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपको भी लाभ मिलने वाला है. तो जानिए छोटी इलायची के फायदे - 

* गले में इन्फेक्शन: इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए  सुबह और रात में 2 छोटी इलायची को अच्छे से चबा-चबा कर खाएं. और फिर इसे खाने के बाद के गिलास गुनगुना पानी पी लें. 
  
* गले में सूजन: मूली को घिसकर उसका रस निकाल ले और फिर इस रस में छोटी इलायची को पीसकर मिला दे और इसका सेवन करे, ऐसा करने से गले की सूजन कम होने लगती है. 

* खांसी की समस्या: इस समस्या से आराम पाने के लिए 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते मिलाकर सेवन करे, ऐसा करने से पुरानी से पुरानी खांसी भी  ठीक हो जाती है. 

तनाव दूर करेगी नीम की चाय, साथ ही इन बिमारियों से भी मिलेगा छुटकारा

ये हैं एलर्जी से बचने के कुछ आसान उपाय, नहीं होंगी कभी परेशान

आपकी इस बीमारी को जड़ से खत्म करेगा अनार का छिलका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -