ये हैं एलर्जी से बचने के कुछ आसान उपाय, नहीं होंगी कभी परेशान
ये हैं एलर्जी से बचने के कुछ आसान उपाय, नहीं होंगी कभी परेशान
Share:

खूबसूरत दिखने के लिए और एक बेहतर लाइफ के लिए आपका ठीक रहना भी जरुरी है. यानि आपकी सेहत को कई परेशानी होती है तो आप ठीक नहीं होते. एक परेशानी के कारण आप कई परेशानी को इकठ्ठा कर लेते हैं. लेकिन खाने की कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिनसे आपको एलर्जी हो सकती है. कई चीजे ऐसी होती है जिनसे लोगो को एलर्जी होती है, जैसे -गेहूं, दूध आदि.  इसकेअलावा और भी ऐसे कई बहुत आहार हैं, जिनसे लोगों की एलर्जी होती है. आज इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

एलर्जी से बचने के लिए करें ये उपाय :

* ग्लूटोन गेहूं में पाया जाने  वाला एक पदार्थ होता है. अगर आपको ग्लूटोन से एलेर्जी है तो गेहूं से बनी हुई चीजों को ना खाये. आप चाहे तो गेंहू की जगह ज्वार, बाजरा, मक्का, रागी आदि का सेवन कर सकते है.

* कई लोगो को लेक्टोज़ से एलेर्जी होती है. लेकिन जब दूध दही, लस्सी, पनीर में बदल जाता है तो लैक्टोज लैक्टिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है. इसकी जगह सोया मिल्क, नारियल मिल्क पी सकते हैं.

* अगर आपको सोया से एलेर्जी है तो ऐसे में सोया की जगह  दालों का सेवन करें. दालों में भरपूर मात्रा में सोयाबीन के गुण होते हैं जो आपके शरीर  में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना के काम करते हैं.

आपकी इस बीमारी को जड़ से खत्म करेगा अनार का छिलका

ठंड में खाएं गोंद के लड्डू, बनेगी सेहत और मिलेगा लाभ

ये हैं किडनी ख़राब होने के संकेत, पता चलते ही तुरंत करें इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -