G20 समिट के लिए भारत आ रहे कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो, यूक्रेन को न बुलाए जाने पर जताया दुःख
G20 समिट के लिए भारत आ रहे कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो, यूक्रेन को न बुलाए जाने पर जताया दुःख
Share:

ओटावा: कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। इसके साथ ही  उन्होंने यूक्रेन को इसमें शामिल नहीं किए जाने पर निराशा व्यक्त की है। हाल ही में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ टेलीफोन पर बातचीत में, ट्रूडो ने यह सुनिश्चित करने का वादा किया कि कीव की चिंताओं पर उचित ध्यान दिया जाए और महत्वपूर्ण वैश्विक आर्थिक मंच से अनुपस्थिति के बावजूद दुनिया यूक्रेन के साथ खड़ी है।

ट्रुडो ने कहा कि, 'मैं एक सप्ताह में G20 में रहूंगा और मुझे निराशा है कि आपको (यूक्रेन) इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, हम आपके लिए दृढ़ता से बोलेंगे। और हम यह सुनिश्चित करना जारी रखेंगे कि दुनिया आपके (यूक्रेन) साथ खड़ी हो, जैसे कनाडा खड़ा है।' प्रधान मंत्री ट्रूडो ने गुरुवार को राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से कहा, "मैं जल्द ही आपसे दोबारा बात करने के लिए उत्सुक हूं।" कनाडाई पीएम की टिप्पणी भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर के उस खुलासे के जवाब में आई है, जिसमें कहा गया था कि नौ अन्य पर्यवेक्षक देशों को निमंत्रण मिलने के बावजूद यूक्रेन को पर्यवेक्षक राष्ट्र के रूप में बैठक में आमंत्रित नहीं किया जाएगा।

ज़ेलेंस्की के प्रति ट्रूडो की प्रतिबद्धता यूक्रेन की स्थिति के आसपास अंतरराष्ट्रीय तात्कालिकता के निर्माण के बीच आई है, जिसका इस साल की शुरुआत में जापान में G7 शिखर सम्मेलन में स्वागत किया गया था, जिससे लगातार आर्थिक और सैन्य समर्थन प्राप्त हुआ। G20 के लिए निमंत्रण नहीं दिए जाने के बावजूद, ज़ेलेंस्की को अंतर्राष्ट्रीय सर्किट में कई नेताओं का निरंतर समर्थन प्राप्त हुआ है। भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने यूक्रेन के बहिष्कार का बचाव करते हुए कहा है कि G20 मुख्य रूप से एक आर्थिक मंच है न कि संघर्ष समाधान का मंच।

अफगानिस्तान में बचे-खुचे हिन्दू-सिखों पर भी अत्याचार जारी, पीड़ितों ने खुद सुनाई आपबीती

कहने को था डॉक्टर, लेकिन काम आतंकियों वाले करता था मुहम्मद मसूद, कोर्ट ने सुनाई 18 साल की सजा

समंदर किनारे शख्स को मिली बोतल में बंद चिट्ठी, लिखा था ये खास मैसेज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -