कहने को था डॉक्टर, लेकिन काम आतंकियों वाले करता था मुहम्मद मसूद, कोर्ट ने सुनाई 18 साल की सजा

कहने को था डॉक्टर, लेकिन काम आतंकियों वाले करता था मुहम्मद मसूद, कोर्ट ने सुनाई 18 साल की सजा
Share:

वाशिंगटन: H1-B वीजा पर अमेरिका में काम करने वाले एक पाकिस्तानी डॉक्टर को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) को सामग्री सहायता प्रदान करने और संयुक्त राज्य अमेरिका में "लोन वुल्फ" आतंकी हमले करने के प्रयास के लिए 18 साल जेल की सजा सुनाई गई है। 31 साल के मुहम्मद मसूद को शुक्रवार 25 अगस्त को सज़ा सुनाई गई।  वह 18 साल जेल में काटेगा और उसके बाद जेल से रिहा होने पर उसे पांच साल तक निगरानी में रहना होगा।

अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, पाकिस्तान में लाइसेंस प्राप्त मेडिकल डॉक्टर 31 वर्षीय मुहम्मद मसूद पहले एच-1बी वीजा के तहत रोचेस्टर, मिनेसोटा में एक मेडिकल क्लिनिक में अनुसंधान समन्वयक के रूप में कार्यरत था। न्याय विभाग ने कहा कि, "जनवरी 2020 और मार्च 2020 के बीच, मसूद ने एक आतंकवादी संगठन में शामिल होने के लिए विदेश यात्रा की सुविधा के लिए एक एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग किया। मसूद ने इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड अल-शाम (ISIS) में शामिल होने की अपनी इच्छा के बारे में कई बयान दिए, और उसने प्रतिज्ञा की नामित आतंकवादी संगठन और उसके नेता के प्रति उनकी निष्ठा।''

इसमें कहा गया है कि मसूद ने संयुक्त राज्य अमेरिका में "लोन वुल्फ टेरर अटैक'' (अकेले आतंकी द्वारा हमला) करने की भी इच्छा व्यक्त की। 21 फरवरी 2020 को, मसूद ने शिकागो, इलिनोइस से अम्मान, जॉर्डन के लिए एक हवाई टिकट खरीदा और वहां से सीरिया की यात्रा करने की योजना बनाई। 16 मार्च 2020 को, मसूद की यात्रा योजनाएँ बदल गईं, क्योंकि जॉर्डन ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण आने वाली यात्रा के लिए अपनी सीमाएँ बंद कर दीं थी। अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा, "मसूद एक व्यक्ति से मिलने के लिए मिनियापोलिस से लॉस एंजिल्स के लिए उड़ान भरने के लिए सहमत हुआ, जिसके बारे में उसका मानना ​​था कि वह उसे ISIS क्षेत्र में पहुंचाने के लिए मालवाहक जहाज के माध्यम से यात्रा में सहायता करेगा।"

इसमें कहा गया है कि 19 मार्च 2020 को, मसूद ने लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया के लिए उड़ान भरने के लिए रोचेस्टर से मिनियापोलिस-सेंट पॉल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (MSP) की यात्रा की। न्याय विभाग ने कहा कि एमएसपी पर पहुंचने पर, मसूद ने अपनी उड़ान के लिए चेक इन किया और बाद में एफबीआई के संयुक्त आतंकवाद कार्य बल ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इसमें कहा गया, "मसूद ने 16 अगस्त, 2022 को एक नामित विदेशी आतंकवादी संगठन को सामग्री सहायता प्रदान करने का प्रयास करने के लिए दोषी ठहराया।"

समंदर किनारे शख्स को मिली बोतल में बंद चिट्ठी, लिखा था ये खास मैसेज

'महिला को कमर तक जमीन में गाड़ो, फिर पत्थर मार-मारकर मार डालो..', मौलाना ने बताई ज़िना की सजा

G20 मीटिंग में शामिल होने भारत नहीं आएँगे रूस के राष्ट्रपति पुतिन, जानिए क्यों ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -