कैग की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, सियाचीन में तैनात जवानों को नहीं मिल रहा पर्याप्त भोजन`
कैग की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, सियाचीन में तैनात जवानों को नहीं मिल रहा पर्याप्त भोजन`
Share:

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी के जवानों के पास पहनने के लिए स्नो गॉगल्स और मल्टीपर्पज जूते मौजूद नहीं हैं. उनके पास सियाचिन और लद्दाख जैसे ऊंचाई वाले इलाके में आवश्यक भोजन भी उपलब्ध नहीं है. इन इलाकों में बेहद ठंड की वजह से जवानों को कई किस्म की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. कैग की एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

सूत्रों के अनुसार, कैग की रिपोर्ट (यूनियन गवर्नमेंट-डिफेंस सर्विसेज, आर्मी) में बताया गया है कि ऊंचाई वाले क्षेत्र में सेना के जवानों को भोजन की जितनी दैनिक मात्रा की आवश्यकता होती है, उतनी उन्हें नहीं मिलती है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सैनिकों की कैलोरी इनटेक से भी समझौता किया गया है. कैग रिपोर्ट राज्यसभा के पटल पर रखी गई, किन्तु इसे लोकसभा में नहीं रखा जा सका, इसलिए नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक राजीव महर्षि रिपोर्ट जारी नहीं कर पाए.

हालांकि, राज्यसभा के सूत्रों ने दावा किया कि ऑडिट ऊंचाई वाले इलाकों में इंडियन आर्मी की स्थिति को उजागर करती है. स्नो गॉगल्स की कमी 62 प्रतिशत से 98 प्रतिशत है, जिससे जवानों का चेहरा और आंखें ऊंचाई वाले केषत्रों में खराब मौसम में बिना ढकी रहती हैं.इससे भी बुरी बात यह है कि जवानों को पुराने मल्टीपर्पज जूतों का उपयोग करना पड़ता है. सूत्रों ने बताया है कि स्थिति बहुत निराशाजनक है.

प्रदर्शन कर रहे PMC बैंक के ग्राहकों को पुलिस ने हिरासत में लिया, सीएम उद्धव ने कही ये बात

नेशनल कांफ्रेंस की पीएम मोदी से मांग, कहा- कश्मीरी लोगों से करें सीधा संवाद

अब दुनिया भर में मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस, भारत की सिफारिश पर UN का ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -