अब दुनिया भर में मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस, भारत की सिफारिश पर UN का ऐलान
अब दुनिया भर में मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस, भारत की सिफारिश पर UN का ऐलान
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र ने भारत की अनुशंसा को मानते हुए 21 मई को अंतराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का ऐलान किया है. भारत ने लगभग चार साल पहले इसका प्रस्ताव रखा था. भारत ने मिलान में हुई अंतराष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (AFO) के अंतर सरकारी समूह की मीटिंग में यह प्रस्ताव  पेश किया था.

इससे पहले भारत की अनुशंसा पर ही 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का भी ऐलान हुआ था. बता दें कि अभी प्रति वर्ष 15 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवास मनाया जाता था, किन्तु चाय उत्पादन करने वाले देशों ही इसे मनाया करते थे. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि, "हम दुनियाभर की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में चाय के योगदान को लेकर विश्व को जागरूक करना चाहते हैं, ताकि 2030 के सतत विकास से सम्बंधित लक्ष्यों को पूरा किया जा सके". 

सयुंक्त राष्ट्र का कहना है कि 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित करने से इसके उत्पादन और खपत बढ़ाने में सहायता मिलेगी. इसके साथ ही यूनाइटेड नेशंस महासभा ने चाय के औषधीय गुणों के साथ सांस्कृतिक महत्व को भी मान्यता दी है. संयुक्त राष्ट्र ने सभी सदस्य देशों, अंतरराष्ट्र्रीय और क्षेत्रीय संगठनों से आग्रह किया है कि वह प्रतिवर्ष 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाएं. इस दौरान ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में चाय की अहमियत समझाने वाले कार्यक्रम कराए जाएं. 

ऑस्ट्रेलिया में पड़ने वाली है रिकॉर्डतोड़ गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

दर्दनाक सड़क हाड़से का शिकार लोग, 14 ने गवाईं अपनी जान

मंगल ग्रह पर किस रफ़्तार बहती है हवा, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -