केबल सर्विस प्रोवाइड और टीवी चैनल को भविष्य में झेलना पड़ सकता है नुकसान
केबल सर्विस प्रोवाइड और टीवी चैनल को भविष्य में झेलना पड़ सकता है नुकसान
Share:

भारत में कुछ समय से  जिस तरह से ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग यूजर्स की संख्या बढ़ रही है. वह आने वाले समय में केबल टीवी और डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए चुनौती पैदा कर देगा. अमेरिकी मोशन पिक्चर एसोसिएशन (MPAA) का अपनी रिपोर्ट के माध्यम से कहना है, पूरी दुनिया में ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे कि Netflix और Amazon Prime Video के केबल टीवी के मुकाबले ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो गए हैं. अगर हम MPAA के थिएटरिकल एंड होम एंटरटेनमेंट मार्केट इन्वायरोमेंट (THEME) की रिपोर्ट को ध्यान में रखे तो, ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस जैसे कि Netflix, Amazon Prime Video और Hulu के पूरी दुनिया में  इस समय 613.3 मिलियम से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं.

रिपोर्ट में प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑनलाइन वीडियो देखने वाले यूजर्स की संख्या पिछले साल की तुलना में 131.2 मिलियन बढ़ी है. दुनिया में  पहली बार हुआ है कि ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग करने वाले यूजर्स की संख्या केबल टीवी देखने वाले यूजर्स को पीछे कर रही  है. गत वर्ष से पूरी दुनिया में केबल टीवी देखने वाले यूजर्स की संख्या 556 मिलियन है.

लेकिन 2017 के मुकाबले 2 फीसद की गिरावट हुई है. हालांकि, यूजर्स की तादात में गिरावट होने के बाद भी केबल टीवी के रिवेन्यू में 6.2 अमेरिकी डॉलर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है. जो  पिछले साल की तुलना में 118 अमेरिकी डॉलर अधिक है. माना जा रहा है कि इसके पीछे मुख्य कारण कई केबल टीवी यूजर्स ने भी ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को सब्सक्राइब करके रखा है. 

सर्विस प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर की मनमानी से परेशान ग्राहकों के लिए ट्राई ने दी अच्छी खबर

आज फिर Redmi Note 7 Pro की सेल, जानिए कितना मिलेगा डिस्काउंट

अमेजन पर धूम मचा रहा सैमसंग का यह फोन, रेडमी नोट 7 को दे रहा टक्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -