सर्विस प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर की मनमानी से परेशान ग्राहकों के लिए ट्राई ने दी अच्छी खबर

सर्विस प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर की मनमानी से परेशान ग्राहकों के लिए ट्राई ने दी अच्छी खबर

अगर आप अपने डीटीएच ऑपरेटर या केबल प्रोवाइडर की सर्विस से परेशान हैं तो यह खबर आपकी दिक्कतों को कम देगी. जल्द ही आपके पास यह सुविधा होगी की आप मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की तरह डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर को भी आसानी से बदल पाएंगे. एमएनपी का उपयोग करके यूजर्स को एक मैसेज के माध्यम से दूसरे मोबाइल ऑपरेटर को आसानी से चुन सकता है. उसी प्रकार  जल्द ही टेलीविजन दर्शक सेट टॉप बॉक्स (एसटीबी) बदले बिना अपने डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर को परिवर्तित कर सकेंगे.

ट्राई के चेयरमैन ने जारी की यह सुचना 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने इस नयी सुविधा के बारे में मीडिया से बातचीत में बताया कि बीते दो साल से हम सेट टॉप बॉक्स को सभी डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर के बीच आंतरिक रूप से कार्य करने योग्य बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इस समस्या के  बड़े हिस्से का निराकरण हमने कर लिया  है, लेकिर कुछ कारोबारी चुनौतियां बची हैं. इस वर्ष के समाप्ति तक इसके शुरू करने की उम्मीद है. उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि किसी प्रोडक्ट में इंटरऑपरेबिलिटी का विचार बाद में नहीं आना चाहिए बल्कि प्रोडक्ट की प्लानिंग करते समय ही यह कार्य पूराहो जाना चाहिए.

एमएनपी के समान है यह सर्विस

प्राप्त सुचना के आधार पर डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर परिवर्तित करने की सुविधा बिल्‍कुल मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) की तरह उपयोग कि जा सकेगी है. जिस प्रकार अभी आप टेलीकॉम कंपनी परिवर्तित करने के लिए रिक्‍वेस्‍ट करते हैं, वैसे ही आप डीटीएच की सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को बदल सकेंगे. ट्राई बीते दो वर्षो से  इस पर काम कर रहा है.

कल से धूम मचाएगा Realme C1, शुरू हो रही मोबाइल बोनांजा सेल

इस मुड़ने वाले फोन ने उड़ा रखे हैं होश, फीचर्स जान जाएंगे चौंक

आज फिर Redmi Note 7 Pro की सेल, जानिए कितना मिलेगा डिस्काउंट