आखिर क्यों 1 जुलाई को ही मनाया जाता है सीए दिवस?
आखिर क्यों 1 जुलाई को ही मनाया जाता है सीए दिवस?
Share:

प्रत्येक वर्ष एक जुलाई को नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, आईसीएआई 1 जुलाई, 1949 को संसद के एक कानून से अस्तित्व में आया था। देश में कुछ ही पुराने पेशेवर संस्थान हैं, जिसमें आईसीएआई का नाम भी सम्मिलित है। आईसीएआई में तकरीबन 2.5 लाख सदस्य हैं, इसी के साथ ये सदस्यों की गिनती में वर्ड का दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर लेखा तथा वित्तीय निकाय है।

1 जुलाई को क्यों मनाया जाता है सीए दिवस:- सीए कोर्स का आयोजन आईसीएआई द्वारा किया जाता है। वहीं सीए को लाइसेंस भी आईसीएआई संस्थान देता है। क्योकि इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना 1 जुलाई को हुई थी इसलिए प्रत्येक वर्ष एक जुलाई को सीए दिवस के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि प्रत्येक वर्ष ICAI की स्थापना के दिन मतलब एक जुलाई को पूरे देश में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रिय CA दिवस मनाया जाता है। 

चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम किसी भी देश की वित्तीय हालात को सही दिशा दिखाना है। ध्यान दें कि पांच वर्ष से कम की सदस्यता वाले संस्थान के सदस्यों को एसोसिएट चार्टर्ड अकाउंटेंट (एसीए) बोला जाता है। जबकि पांच वर्ष से ज्यादा की सदस्यता वाले सदस्यों को फेलो चार्टर्ड अकाउंटेंट (एफसीए) बोला जाता है। ICAI का सदस्य अपने नाम से पहले CA का इस्तेमाल कर सकता है।

9 साल की उम्र में हुई शादी, बच्चे की मौत के बाद शुरू किया पढ़ना और बनीं देश की पहली 'महिला डॉक्टर'

7 फेरे हो चुके थे, बस सिंदूर लगाना बाकी था... अचानक मंडप से उठी दुल्हन और बोली....

कोरोना से जीतेंगे जंग, भारत को जल्द मिलेगी एक और वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -