आग के बाद ऑस्ट्रेलिया पर 'ब्लैक' चक्रवात का संकट, अलर्ट हुआ जारी
आग के बाद ऑस्ट्रेलिया पर 'ब्लैक' चक्रवात का संकट, अलर्ट हुआ जारी
Share:

सिडनी: हाल ही में आग से झुलस रहे ऑस्ट्रेलिया के एक अन्य प्रांत पर नई मुसीबत ने दस्तक दे दी है. वहीं मौसम विभाग ने ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पश्चिमी तट पर तूफान ‘ब्लेक’ का पूर्वानुमान जताया है. जंहा इस बात कि संभावना है कि इस तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 125 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी. मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि यह विनाशकारी तूफान टाउन ऑफ ब्रूम के लिए बेहद खतरनाक साबित होगी. यह साइक्लोन कैटेगरी 1 के तहत रखा गया है. उष्णकटिबंधीय तूफान ‘ब्लेक’ 75 किलोमीटर (47) प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ श्रेणी एक का तूफान बन गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आशंका है कि मंगलवार सुबह तक यह तूफान और मजबूत हो जाएगा. यह ऐसे इलाके से गुजरेगा जहां 14,000 लोग रहते हैं. इसके अलावा तूफान के साथ भारी बारिश और बाढ़ के हालात पैदा हो सकते हैं. मौसम विज्ञान ब्यूरो ने निवासियों को चक्रवाती मौसम के लिए तैयार रहने का अलर्ट जारी किया है. विभाग वे प्राथमिक चिकित्सा किट, मशाल, पोर्टेबल रेडियो, अतिरिक्त बैटरी, भोजन और पानी सहित एक आपातकालीन किट का बंदोबस्त करने की चेतावनी दी है.

आग पर नहीं होगा कोई असर: वैज्ञानिकों का कहना है कि इस तूफान का बुशफायर  आग पर कोई असर नहीं होगा. बता दें कि बुशफायर की इस आग में अब तक लाखों जंगली जानवर झुलस गए हैं.

पीड़ितों के लिए मॉरिसन देंगे 2 अरब डॉलर की सहायता : वहीं यह कहा जा रहा है ऑस्ट्रेलिया के जंगल की झाड़ियों में लगी आग में कई लोगों की जान जाने के बाद अब प्रभावित समुदाय की सहायता के लिए दो अरब डॉलर का की धनराशि देंगे. मॉरिसन ने इस संकट के बाद लोगों को अपनी आजीविका के पुनर्निर्माण के लिए एक राष्ट्रीय प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए दो वर्षों में दो अरब डॉलर हजार लाख से अतिरिक्त राशि की सहायता देने की बात कही है.

अमेरिका-ईरान में गहराते तनाव के बीच पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रम्प को किया फ़ोन, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

ईरान ने अमेरिका पर साधा निशाना, बारूद पर बैठे हजारों अमेरिकी सैनिक

एक सवाल पूछने पर भड़के पाक मंत्री फवाद चौधरी, TV एंकर को जड़ दिया थप्पड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -