बुलढाणा हादसा: जिस बस में जिन्दा जल गए 24 यात्री, उसका टायर नहीं फटा था, नशे में था ड्राइवर
बुलढाणा हादसा: जिस बस में जिन्दा जल गए 24 यात्री, उसका टायर नहीं फटा था, नशे में था ड्राइवर
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के बुलढाणा में 1 जुलाई 2023 को दर्दनाक बस हादसा हुआ था, जिसमे 25 यात्री जिन्दा जलकर मर गए थे। हादसे के बाद बस ड्राइवर दानिश शेख इस्माइल ने टायर ब्लास्ट की वजह से हादसा होने का दावा किया था। मगर, जाँच में इसके सबूत नहीं मिले थे, जिसके बाद ड्राइवर को अरेस्ट कर लिया गया था। अब फोरेंसिक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बस का ड्राइवर शराब के नशे में था। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब फोरेंसिक टेस्ट से बस ड्राइवर के नशे में होने के प्रमाण मिले हैं। एक पुलिस अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रीजनल फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी से जो केमिकल एनालिसिस रिपोर्ट आई है, उससे पता चलता है कि ड्राइवर के खून में 0.30 फीसद एल्कोहल था। हादसे के वक़्त उसके खून में एल्कोहल की मात्रा और भी अधिक रही होगी, क्योंकि उसका ब्लड सैंपल हादसे के 12-13 घंटे बाद लिया गया था। वहीं, इससे पहले अमरावती रीजनल ट्रांसपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों ने जब मौके पर जाँच की थी, तो उन्हें भी टायर फटने के प्रमाण नहीं मिले थे। RTO अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि टायर फटने का ड्राइवर का दावा झूठा है। मौके पर रबड़ का कोई टुकड़ा नहीं तक मिला है। उस वक़्त संदेह जताया गया था कि नींद आने के चलते ड्राइवर ने बस पर अपना कंट्रोल खो दिया होगा।

हादसे में बचे लोगों में से एक ने बताया था कि ड्राइवर के कंट्रोल खोने के बाद बस की दाहिनी साइड एक स्टील के खंभे से टकरा गई थी। इसके बाद बस पोल और डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। उस वक़्त जो लोग बस में आगे की तरफ बैठे हुए थे, वो एक्जिट दरवाजे से तुरंत निकल गए। इसके कुछ ही देर बाद बस में आग भड़क उठी। इसके बाद कुछ लोग खिड़की तोड़कर भी बाहर निकले थे। हादसे के बाद महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने कहा था कि, 'बस के ड्राइवर और कंडक्टर को जरा सी भी खरोंच नहीं आई। वे बाहर कूद गए। बताया जा रहा है कि ड्राइवर को थोड़ी झपकी लग गई, इसलिए हादसा हुआ। ड्राइवर का कहना है कि टायर फट गया था। देखना पड़ेगा कि सच में क्या हुआ है।' लेकिन, अब फोरेंसिक रिपोर्ट से स्पष्ट हो गया है कि ड्राइवर नशे में था और अपने आप को बचाने के लिए वह झूठे दावे कर रहा था।

बता दें कि 1 जुलाई 2023 को विदर्भा ट्रैवल्स की बस 33 लोगों को लेकर नागपुर से पुणे के लिए सुबह के 4 बजे निकली थी। यवतमाल जिले में करंजा बस स्टॉप पर रुकने के बाद हादसा हो गया था। ड्राइवर और क्लीनर सहित 8 लोग बस से निकलने में सफल रहे थे। वहीं 25 यात्री बस के अंदर ही जिन्दा जल गए थे।

'चाहे मुझे पूरे जीवन के लिए अयोग्य घोषित कर दो, मैं अपनी तपस्या करता रहूँगा..', हाई कोर्ट के फैसले पर फूटा राहुल गांधी का गुस्सा

'खालिस्तानियों पर कड़ी कार्रवाई करें..', ब्रिटेन के NSA से मिलकर बोले अजित डोभाल

'जहां कृष्ण हैं, वहां करुणा भी है, कर्म भी है..', गीता प्रेस गोरखपुर पहुंचे पीएम मोदी, बोले- सबकुछ वासुदेव में ही है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -