बजट 2022 में स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना के लिए केंद्र ने 283.5 करोड़ रुपये अलग रखे
बजट 2022 में स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना के लिए केंद्र ने 283.5 करोड़ रुपये अलग रखे
Share:

 


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 2022-23 के बजट में स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना के लिए 283.5 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं, जो 100 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमान से अधिक है.

स्टार्टअप्स के लिए फंड ऑफ फंड्स को 1,000 करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन प्राप्त हुआ। 10,000 करोड़ रुपये के कोष के साथ, सरकार ने स्टार्टअप्स के लिए फंड ऑफ फंड्स (FFS) की स्थापना की है। FFS को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) द्वारा प्रशासित किया जाता है।

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (SISFS) को सरकार द्वारा अप्रैल 2021 में अवधारणा के प्रमाण, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश और व्यावसायीकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था।

बजट पत्रों के अनुसार, स्टार्टअप इंडिया पहल के लिए आवंटन को 2021-22 में संशोधित अनुमान 32.83 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2022-23 के लिए 50 करोड़ रुपये कर दिया गया है। स्टार्टअप इंडिया परियोजना का उद्देश्य इच्छुक उद्यमियों के विकास का समर्थन करने वाला वातावरण प्रदान करके उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देना है।

पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पीईएसओ) का बजट भी अगले वित्त वर्ष के लिए बढ़ाकर 66.16 करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो चालू वित्त वर्ष के संशोधित अनुमान में 60.67 करोड़ रुपये से अधिक है।

खाड़ी देशों में वेतन न मिलने का मुद्दा उठा रहा भारत : जयशंकर

इंडियन आर्मी को जल्द मिलेगी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, चीन-पाक बॉर्डर पर होगी तैनात

रायपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने बनाए मिट्टी के दिये, आरती उतारने वालीं बहनों की थाली में CM ने रखे नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -