बजट : देश को तोहफा 40 % आबादी का हेल्थ बिमा

बजट : देश को तोहफा 40 % आबादी का हेल्थ बिमा

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश का आम बजट पेश करते हुए कहा सरकार हेल्थ केयर को नई उंचाई तक ले जाएगी. नैशनल हेल्थ मिशन में 10 करोड़ परिवारों को जीवन बीमा. इससे 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये प्रति वर्ष की सुविधा दी जाएगी. इसके बाद केन्द्र सरकार युनीवर्सल हेल्थ कवरेज की दिशा में आगे बढ़ेंगी. टीबी के मरीजों को मदद देने के लिए केन्द्र सरकार वित्तीय व्यवस्था कर रही है. यह सहायता टीबी के मरीजों को आधार के तहत दी जाएगी. नमामि गंगे योजना के तहत गंगा सफाई के लिए 187 योजनायें.

अरुण जेटली ने कहा गरीब को सिर्फ ईमानदारी की कमाई से एक छोटा सा घर चाहिए. केन्द्र सरकार ने लक्ष्य रखा है कि 2022 तक सभी गरीबों के लिए एक घर हो. इसके लिए केन्द्र सरकार ने इस दिशा में बड़े कदम उठाए हैं. केन्द्र सरकार एक खास फंड स्थापित कर रहा है जिससे लोगों को घर खरीदने में मदद की जा सके. सेल्फ हेल्प ग्रुप के लिए लोन को बढ़ाया जाएगा.

अरुण जेटली ने देश का आम बजट पेश करते हुए कहा ST वेलफेयर के लिए 39 हजार करोड़ की योजनायें. स्वस्थ के लिए आयुषमान भारत योजना. 40 % आबादी का हेल्थ बिमा.सभी नागरिक को अपने आर्थिक सपने को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार ने पूरी तैयारी की है. दिव्यागों के साथ-साथ स्कूल जाने की उम्र वाले सभी बच्चों को स्कूल पहुंचाने की पुख्ता कोशिश की जा रही है. वहीं छात्रों के समग्र विकास के लिए शिक्षा में बड़े बदलाव हो रहे हैं.

BUDGET 2018: दो करोड़ शौचालय बनाए जायेंगे

किसानों को MSP का पूरा लाभ मिलेगा- अरुण जेटली

जेटली का बजट पर भाषण शुरू, जानिए क्या क्या कहा ?