जन्मदिन विशेष : 11 साल तक बंगाल पर किया राज, बुद्धदेव भट्टाचार्य 75 वर्ष के हुए आज
जन्मदिन विशेष : 11 साल तक बंगाल पर किया राज, बुद्धदेव भट्टाचार्य 75 वर्ष के हुए आज
Share:

बुद्धदेव भट्टाचार्य एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं. आज का दिन उनके लिए बेहद ही ख़ास है. 1 मार्च को उन्होंने अपने जीवन के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं. आज ही के दिन साल 1944 में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में उनका जन्म हुआ था. वे बंगाल की राजनीति के दिग्गज राजनेताओं में शुमार है. उन्होंने लगातार 11 साल तक बंगाल पर राज किया है. वे साल 2000 से लेकर 2006 तक और फिर 2006 से लेकर साल 2011 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे हैं. 

बुद्धदेव भट्टाचार्य प.बंगाल के सेम रहने के साथ ही जाधवपुर विधानसभा क्षेत्र से 14 मई 2011 तक विधायक भी रहे हैं. वे मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) से संबंध रखते हैं. उनके शैक्षणिक जीवन की बात की जाए तो बुद्धदेव भट्टाचार्य ने प्रेसीडेंसी युनिवर्सिटी, कलकत्ता विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण की है. 

पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो उनकी एक बेटी है सुचेतना भट्टाचार्य. बुद्धदेव भट्टाचार्य ने वह दिन भी देखा जब 11 साल तक बंगाल पर राज करने के बाद उन्हें हार झेलनी पड़ी. 24 वर्षों तक विधायक रहने के बाद वे अपनी ही सरकार के पूर्व मुख्य सचिव मनीष गुप्ता से भारी मतो से शिकस्त झेल बैठे. अपने ही विधानसभा क्षेत्र से हारने वाले वे पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री हैं. बुद्धदेव भट्टाचार्य को न्यूज़ट्रैक ट्रक परिवार की ओर से उनके 75वें जन्मदिन पर ढेर सारी शुभकामनाएं...

अमेरिका के बाद अब जापान ने भी दी नसीहत, कहा अपने गिरेबान में झांके पाकिस्तान

मिशन लोकसभा: पंजाब में भी भाजपा की बल्ले बल्ले, अकाली दल के साथ तय हुआ फार्मूला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -