जल्द ही अटल टनल पर टोल प्लाजा स्थापित करेगा BRO
जल्द ही अटल टनल पर टोल प्लाजा स्थापित करेगा BRO
Share:

सीमा सड़क संगठन (BRO) देश में पहली बार किसी हाईवे पर अपना टोल प्लाजा स्थापित करने वाले है। विश्व में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बनी सबसे लंबी यातायात सुरंग अटल टनल रोहतांग से गुजरने से पूर्व अब पर्यटक वाहनों से टोल टैक्स भी लिया जाने वाला है। स्थानीय लोगों से वसूली पर अभी निर्णय नहीं हुआ है।

टनल के साउथ पोर्टल में धुंधी के समीप टोल प्लाजा स्थापित किया जाने वाला है। BRO की अटल टनल परियोजना ने जिसका प्रस्ताव सेंट्रल गवर्नमेंट के पास मंजूरी के लिए भेजा जा चुका है। BRO को इस गर्मी के सीजन में जिसकी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि अटल टनल के रखरखाव में रोजाना लाखों रुपये का खर्चा आने वाला है। टनल का रखरखाब लंबे वक़्त तक चलने वाली प्रक्रिया है। लिहाजा, सरकार का बोझ कम करने के लिए BRO ने साउथ पोर्टल में टोल प्लाजा स्थापित करने की योजना भी बना चुके है।

टोल प्लाजा से एकत्रित होने वाली पैसों को अटल टनल के रखरखाव में खर्च किया जाने वाला है। हालांकि अभी तक यह तय नहीं  हो पाया है कि किस तरह के वाहनों से कितना शुल्क टोल प्लाजा में भी लिया जाने वाला है। 3 अक्टूबर 2020 को टनल के उद्घाटन के बाद अब तक यहां से तकरीबन 18 लाख से ज्यादा वाहन आरपार हो गए है। हालांकि BRO ने प्रस्तावित शिंकुला टनल से पीछे लाहौल के जिस्पा के समीप भी टोल प्लाजा स्थापित करने की योजना को लेकर लाहौल-स्पीति प्रशासन को पत्र लिख दिया था, लेकिन स्थानीय पंचायतों ने इसके लिए अपनी स्वीकृति देने से मना कर दिया है। 

अटल टनल के साउथ पोर्टल में टोल प्लाजा स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजा जा चुका है,  केंद्र से इस प्रपोजल पर मंजूरी मिलने का प्रतीक्षा की जा रही है।

बियर की कीमतों में कटौती करेगी राजस्थान सरकार, जल्द हो सकता है ऐलान

सोनीपत स्थित लोहे की फैक्ट्री में स्क्रैप पिघलाने के दौरान अचानक निकली गैस, 30 महिला कर्मचारियों की..

झील किनारे सेल्फी लेना महिला को पड़ा भारी, अचानक फिसला पैर और..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -