BRO ने कर डाला बड़ा कारनामा, 59 दिनों बाद खुला जोजिला पास

Feb 28 2021 03:50 PM
BRO ने कर डाला बड़ा कारनामा, 59 दिनों बाद खुला जोजिला पास

जम्मू: जोजिला पास 11,650 फीट की ऊंचाई पर है, जो जम्मू कश्मीर से लद्दाख के मार्ग को जोड़ता है। यह पास सामान्य रूप से प्रत्येक वर्ष नवंबर के बीच से बंद कर दिया जाता है। सर्दियों के आरम्भ के पश्चात् जब तापमान जीरो डिग्री से कम हो जाता है तथा बर्फ जमने लगती है तब यह पास यातायात के लिए अवरुद्ध कर दिया जाता है। बंद होने के पश्चात् इस पास को मार्च महीने के दूसरे सप्ताह तक खोला जाता है, हालांकि इस बार यह पास 59 दिनों पश्चात् आज खुलने जा रहा है।

चीन के साथ तनातनी के पश्चात् LAC पर इंडियन आर्मी की यूनिट की तैनाती को बढ़ा दिया गया। जवानों के लिए लॉजिस्टिक सपोर्ट बनाए रखने के लिए जोजिला पास को शीघ्र वक़्त से पूर्व खोला जा रहा है। जोजिला पास को बीते वर्ष 31 दिसंबर तक खुला रखा गया था। जोजीला में कनेक्टिविटी 15 फरवरी 2021 को स्थापित की गई थी तथा तत्पश्चात कैरिजवे में सुधार किया गया था। यह पास ऑफिशियल तौर पर 28 फरवरी मतलब आज श्रीनगर से लेह तक सेना की गाड़ियों के ट्रायल काफिले तथा सिविल वाहनों की आवाजाही के साथ खोला गया।

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी, वीएसएम, डीजीबीआर तथा अन्य सीनियर सैन्य अफसरों के साथ-साथ कश्मीर एवं लद्दाख के नागरिक प्रशासन के अफसर भी इस ऐतिहासिक मौके पर मौजूद रहे। पहले जोजिला पास औसत 150 दिनों के लिए बंद रहता था, किन्तु BRO की कोशिशों से यह 59 दिनों के पश्चात् ही खुल गया। जोजिला पास का मार्ग ठंड में 20-30 फीट मोटी बर्फ से बंद हो जाता था। किन्तु इस बार भारतीय जवानों ने जोजिला पास पर बनी अहम रोड को ठंड में भी खोले रखने का कारनामा कर दिखाया। 

'छोटा कैलाश’ को जल्द ही किया जाएगा विकसित, श्रद्धालु को मिलेगी एंट्री

भारत के विरुद्ध खेलेंगी साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम

गर्भवती को खाट पर पहुंचाया अस्पताल, इलाज न मिलने के कारण महिला-नवजात की हुई ये दुर्दशा