B' Day स्पेशल: मुस्लिम लड़की से प्रेम विवाह करके चर्चा में आया था ये राजनेता

B' Day स्पेशल: मुस्लिम लड़की से प्रेम विवाह करके चर्चा में आया था ये राजनेता

7 सितंबर 1977 को कांग्रेस के दिग्गज नेता राजेश पायलट के घर जन्मे सचिन बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छे स्टूडेंट रहे हैं, आज सचिन भी कांग्रेस में बड़ा मुकाम हासिल कर चुके हैं.  नयी दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल से प्रार्थमिक शिक्षा लेने वाले सचिन ने अपनी स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से हासिल की, इसके बाद पायलट ने अमरीका स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी हासिल की. भारत लौटने पर सन 2002 में अपने पिता के जन्मदिन 10 फरवरी को सचिन कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए, इस अवसर पर एक बडे़ किसान सभा का आयोजन भी किया गया. 

सचिन पायलट अपनी प्रेम कहानी के कारण सर्वाधिक चर्चा में रहे हैं. विदेश में पढ़ाई के दौरान सचिन और सारा मुलाकात हुई थी, बाद में दोनों ने शादी का फैसला किया. चूंकि वे दोनों ही चर्चित राजनीतिक परिवारों से हैं, इसलिए कई लोगों ने आशंका जाहिर की थी कि इस शादी का असर उनके राजनीतिक भविष्य पर पड़ सकता है. इस शादी को लेकर काफी विरोध भी हुआ, क्योंकि सचिन जहां कांग्रेस नेता राजेश पायलट के बेटे थे, वहीं सारा जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला की बेटी थी.

मगर सचिन और सारा की शादी ने परंपरागत समाज के कई मिथकों को तोड़ दिया, दोनों ने मजहब, राजनीति व रूढ़ियों को दरकिनार कर जनवरी 2004 में एक सादे समारोह में शादी कर ली. दूसरी ओर कश्मीर में इस शादी का काफी विरोध हुआ. जिस साल सचिन और सारा ने शादी की, उसी साल लोकसभा चुनाव भी होने थे, उस समय सचिन मात्र 26 साल के थे, तनाव और विरोध के बाद भी वे चुनाव में उतरे और जीत दर्ज की. 26 साल की उम्र में वे भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे.  

ये भी पढ़ें:-

B'day Spl : 'कामसूत्र' रेस्टोरेंट की मालकिन है ये हॉट एक्ट्रेस

B'day Spl : फिल्मों से दूर रहकर भी हर साल 100 करोड़ कमाता है ये अभिनेता

B'day Special: फिल्म के डायरेक्टर ने दिया था राधिका को हीरो संग सोने का प्रपोजल

?