सुबह का नाश्ता छोड़ने वालों को हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

सुबह का नाश्ता छोड़ने वालों को हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

सुबह का नाश्ता आपकी सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है. अगर आप नहीं करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इससे आपको क्या नुकसान हो सकते हैं. नाश्ता करने से  हम दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं. शरीर की ग्रोथ के और सेहतमंद रहने के लिए ये काफी जरूरी होता है कि हम अपना नाश्ता कभी न छोड़े. सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता करना जरूरी होता है. नाश्ते को नजरअंदाज करने से आप कई गंभीर बीमारियों को न्योता देना हो सकता है. जानिए इसके बारे में. 

* अगर आपको लगता है कि नाश्ता न करने से आपका वजन कम होता है, तो ऐसा नहीं है. इसके उल्ट इसकी कमी में आपका वजन बढ़ जाता है. जी हां, जब आप नाश्ता नहीं करते हैं, तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम नहीं करता है. जिससे बॉडी की कैलोरी बर्न करने की क्षमता घट जाती है और आपका वजन बढ़ने लगता है.

* रात को सात-आधे घंटे की नींद के बाद आपके शरीर को पोषण और एनर्जी की जरूरत होती है. इतना ही नहीं, रातभर पेट खाली रहने से इसमें एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है. जैसा कि एसिड्स का काम खाना पचाने का होता है ऐसे में जब आप नाश्ता नहीं करती हैं, तो ये पेट में गैस बनाता है और एसिडिटी की परेशानी होती है.

* नाश्ता न करने से आपका शुगर लेवल प्रभावित होता है. इससे आपको डाइबिटीज की परेशानी हो सकती है. इसके अलावा, कई बार नाश्ते की कमी में आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन की भी परेशानी होती है. इसकी कमी में न सिर्फ शरीर, बल्कि दिमाग पर भी असर पड़ता है.

* जैसा कि नाश्ता न करने से एसिडिटी की परेशानी होती है. अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो लंबे वक्त तक बार-बार एसिडिटी की परेशानी से आपको अल्सर की समस्या भी हो सकती है. इसलिए न सिर्फ एसिडिटी, बल्कि अल्सर से बचने के लिए भी नियमित रूप से नाश्ता करें.

* शोध की मानें, तो जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. ऐसा क्योंकि इसकी कमी में आपका वजन बढ़ने लगता है. और मोटापे की वजह से कई बार आपको हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है.

जानें क्या हैं शरीर में सूजन आने के कारण, अपनाएं घरेलु तरीके

Recipe : मानसून में घर पर बनाएं 'शेज़वान मैकरोनी'

दांतों के दर्द से निजात दिलाएगा प्याज..