जानें क्या हैं शरीर में सूजन आने के कारण, अपनाएं घरेलु तरीके

जानें क्या हैं शरीर में सूजन आने के कारण, अपनाएं घरेलु तरीके

लम्बे समय तक पांव के लटके रहने या शरीर में किसी प्रकार की हरकत ना होने की वजह से शरीर के अंगों में सूजन (Swelling) आने लगती हैं. ऐसा अक्सर जॉब के समय होता है जहां पर आपको दिनभर बैठ कर बस काम ही करना होता है. सूजन आने का मुख्य कारण उतकों में उपस्थित परेशानी बनती हैं. लम्बे समय तक सूजन रहने पर चलने में भी तकलीफ होती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको बता देते हैं कि इन्हें घरेलु उपाय से कैसे दूर किया जा सकता है.  

तुलसी
तुलसी में ट्रैनिन, सैवोनिन, ग्लाइकोसाइड और एल्केलाइड्स होते हैं. जो बैक्टिरिया से लड़ने में सहायक होते हैं. सूजन होने पर आप तुलसी के पत्तों से बना काढा पी सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा.

लहसुन
रोजाना खाली पेट 2-3 कच्ची लहसुन का सेवन पेट इंफैक्शन को खत्म करने में मदद करता है. इसके अलावा भोजन पकाते समय भी लहसुन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है.

सरसों का तेल
सरसों में कई तरह के मिनिरल्स होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. सरसों के तेल में दो से चार लहसुन की कलियां मिलाकर उसे गर्म कर लें और सूजन वाली जगहों पर हल्के हाथों से मालिश करें.

हल्दी
हल्दी में बहुत से गुण होतें हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. हल्दी के पाउडर में हल्का सरसों का तेल या तिल का तेल मिलाएं और उसका पेस्ट बना लें और सूजन वाले जगह पर उसको लगाकर सूखने दें, उसे तब तक ना हटाए जब तक वह खुद सूख कर पपड़ी ना बनने लगे.

दांतों के दर्द से निजात दिलाएगा प्याज..

ये लक्षण थायराइड की तरफ करते हैं इशारा, जानें क्या कहते हैं..

प्राकृतिक उपाय दिलाएंगे आपको मिर्गी से निजात