'चुनाव का बहिष्कार करो..', मतदान से पहले प्रतिबंधित CPI माओवादी ने लगाए पोस्टर, लोगों को भड़काने की साजिश
'चुनाव का बहिष्कार करो..', मतदान से पहले प्रतिबंधित CPI माओवादी ने लगाए पोस्टर, लोगों को भड़काने की साजिश
Share:

रांची: प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI माओवादी) ने चुनाव बहिष्कार से संबंधित पोस्टर चिपकाकर लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर अपना अलोकतांत्रिक चेहरा प्रदर्शित किया है। उक्त पोस्टर बैनर सहित नक्सल प्रभावित पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत चाईबासा के मनोहरपुर इलाके में सामने आये हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अलग-अलग जगहों पर चिपकाए गए पोस्टर में माओवादियों ने 18वीं लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने का आह्वान किया है।  माओवादियों द्वारा चिपकाए गए पोस्टर जिले में लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले सामने आए हैं, जहां 13 मई को मतदान होना है।

पोस्टर में माओ के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा है और जनता से कथित ब्राह्मणवादी-हिंदुत्व के खतरे से सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने आगे तथाकथित न्यू पीपल्स स्टेट (नव जनवादी राज्य) की स्थापना करके पुलिस व्यवस्था को ध्वस्त करने का आह्वान किया है। चिपकाए गए पोस्टर में अपराधियों ने सरकार पर बमबारी और ड्रोन हमलों का आरोप लगाया है, उन्होंने जनता से एक नए शासन की स्थापना के लिए हिंसक आंदोलन में शामिल होने का भी आह्वान किया है। गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है, जब चुनाव से पहले प्रतिबंधित CPI माओवादी से जुड़े पोस्टर और बैनर सामने आए हैं और इससे पहले पुलिस ने पलामू जिले के हैदर नगर पुलिस स्टेशन की सीमा से भी इसी तरह के पोस्टर बरामद किए थे।

घटना के बाद, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और पुलिस की एक संयुक्त टीम ने 2 मई को हुसैनाबाद थाना क्षेत्र के घाघरा गांव में अखिलेश यादव के घर पर छापा मारा और अंजू देवी को पकड़ लिया था। पुलिस को प्रतिबंधित CPI माओवादी के जोनल कमांडर नितेश यादव की मौजूदगी के बारे में खुफिया जानकारी मिलने के बाद छापेमारी की गई थी, जिस पर अलग-अलग स्थानों पर चिपकाए गए पोस्टरों के पीछे होने का संदेह है। गौरतलब है कि माओवादियों ने पिछले महीने पश्चिमी सिंहभूम जिले के जराइकेला थाना क्षेत्र में पोस्टर चिपकाने के साथ-साथ बैनर भी टांगे थे।  इसके अलावा, इसी तरह के बैनर और पोस्टर छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में दूसरे चरण के चुनाव से पहले भी सामने आए थे, जहां CPI माओवादी के लोगों ने चुनाव का बहिष्कार करने का आह्वान भी किया था।

माओ के लोगों ने 16 अप्रैल को नारायणपुर के फरसागांव पुलिस स्टेशन की सीमा में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली पार्टी के लिए प्रचार करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक कार्यकर्ता की हत्या भी की थी, चरमपंथियों ने मृतक पर जासूसी का आरोप लगाया था। भाजपा कार्यकर्ता की हत्या के कुछ दिनों बाद, प्रतिबंधित संगठन के कार्यकर्ताओं के एक समूह ने 26 अप्रैल को दंतेवाड़ा के अरनपुर में एक राजनीतिक प्रतिनिधि की भी हत्या कर दी। अब झारखंड के अलग-अलग स्थानों पर सामने आए पोस्टर मंगलवार को होने वाले मतदान से पहले जनता के बीच भय और दहशत का माहौल पैदा करके झारखंड राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव को बाधित करने के लिए प्रतिबंधित संगठन की इसी तरह की चाल का संकेत देते हैं।

हालांकि राज्य में चुनाव को प्रभावित करने की माओवादियों की कोशिश के बावजूद दूसरी ओर सुरक्षा बल माओवादी गतिविधियों पर कड़ी नजर रख रहे हैं और माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में लगातार अभियान चला रहे हैं। ज्ञात हो कि आदिवासी बहुल राज्य में लोकसभा चुनाव क्रमश: 13, 20, 25 मई और 1 जून को चौथे, 5वें, 6वें और 7वें चरण में होंगे, जबकि लोहरदगा, खूंटी की लोकसभा सीटें नक्सल प्रभावित हैं। पलामू और पश्चिमी सिंहभूम में 13 मई को चल रहे आम चुनाव के चौथे चरण के तहत मतदान होगा।

बता दें कि, राज्य में इस बार के आम चुनाव इसके महत्व को दर्शाते हैं, क्योंकि दो दशकों से अधिक के महत्वपूर्ण अंतराल के बाद ही बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र के कुछ इलाकों में चुनाव होंगे, जो लंबे समय से माओवादियों का गढ़ रहा है, जिसे पिछले वर्ष ही उग्रवाद मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया था। इसके अतिरिक्त, सुरक्षाकर्मी और प्रशासन पश्चिमी सिंहभूम जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए भी कमर कस रहे हैं, जहां पहली बार कई मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

'मेरे परदादा 12 साल तक जेल में बैठे, मुझे भी कम से कम 10 साल तो जाना चाहिए..', ऐसा क्यों बोले राहुल गांधी ?

पद्मश्री से सम्मानित कवि सुरजीत पातर का 79 वर्ष की आयु में निधन, कई राजनेताओं ने जताया शोक

'मैं 24 में से 36 घंटे काम करूँगा, भाजपा जीती तो ममता-तेजस्वी, उद्धव सब जेल में होंगे..', तिहाड़ से छूटते ही बोले केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -