भूटान ने लगाया चीन पर घुसपैठ का आरोप
भूटान ने लगाया चीन पर घुसपैठ का आरोप
Share:

भूटान। भारत के बाद अब भूटान ने चीन पर सीमा क्षेत्र में घुसपैठ का आरोप चीन पर लगाया है। इस मामले में भूटान ने कहा कि चीन से जोम्पेलरी क्षेत्र की भूटानी सेना के शिविर की ओर डोकलाम क्षेत्र में डोकोला क्षेत्र में हो रहे सड़क निर्माण को रोकने की बात कही है। भूटान का कहना है कि चीन अपनी बाॅर्डर से हटकर उसके सीमा क्षेत्र में आ रहा है। भूटान का कहना है कि जब चीन ऐसा करता है तो दोनों ही देशों के बीच तनाव बढ़ता है।

माना जा रहा है कि चीन अपने सामरिक महत्व को बढ़ाने के लिए यहां सड़क का निर्माण कर रहा है। यदि सिक्किम भूटान और तिब्बत की ओर वह सड़क का निर्माण करता है तो फिर वह अपनी सैन्य शक्ति को बढ़ा सकता है। सेना प्रमुख बिपिन रावत ने गंगटोक क्षेत्र के 17 पर्वतीय क्षेत्र और कलिमपोंग स्थित 27 माउंटेन डिविजन का दौरान किया और स्थिति का जायजा लिया।

गौरतलब है कि चीन ने भारत से कहा है कि वह सिक्किम क्षेत्र से अपने सुरक्षा बल को वापस बुलाए तभी वार्ता हो सकेगी दूसरी ओर भारत के थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने सिक्किम क्षेत्र का दौरान किया था। भारतीय सेना मजबूती से चीन के सैनिकों को रोकने में लगी है। भारतीय सैनिक प्रयास कर रहे हैं कि मानसरोवर यात्रियों को चीन नाथुला दर्रे के समीप न रोक सके।

सिक्किम पहुंचे थल सेना अध्यक्ष जनरल रावत, चीनी विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

भारतीय नौसेना से आगे निकला चीन, लॉन्च किया सबसे बड़ा युद्धपोत

चीन ने भारत को दिलाई 1962 के युद्ध की याद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -