भारतीय नौसेना से आगे निकला चीन, लॉन्च किया सबसे बड़ा युद्धपोत
भारतीय नौसेना से आगे निकला चीन, लॉन्च किया सबसे बड़ा युद्धपोत
Share:

नई दिल्ली:  हाल में चीन ने दुनिया के सबसे बड़े युद्धपोतों में से एक सबसे शक्तिशाली नौसैनिक युद्धपोत - टाइप 055 - को लॉन्च कर दिया है. इसे बुधवार को शंघाई पोत पर सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया गया. चीन इस तरह के चार युद्धपोत का निर्माण कर रहा है. जो दुनिया के सबसे बड़े युद्धपोतों में शामिल है. इसके साथ ही चीन नौसैनिक युद्धपोत में भारतीय नौसेना से आगे निकल गया है. चीन ने शक्तिशाली नौसैनिक युद्धपोत - टाइप 055 को समुद्री सुरक्षा के लिए लांच किया है.

चीन द्वारा निर्मित किया गया यह नौसैनिक युद्धपोत - टाइप 055 पूरी तरह सशस्त्र होने पर 12,000 टन से भी ज़्यादा वज़न वाला है. जो भारत के 15बी 'विशाखापट्टनम' क्लास युद्धपोत - से कहीं ज़्यादा बड़ा और शक्तिशाली है. भारत के 15बी 'विशाखापट्टनम' क्लास युद्धपोत को अभी भारतीय सेना में शामिल भी नहीं किया गया है. भारत के अत्याधुनिक युद्धपोतों का वज़न भी पूरी तरह सशस्त्र  किये जाने पर 8,200 टन रहने वाला है, और उन्हें सतह से हवा में मार कर सकने वाली, एन्टी-शिप तथा लैंड अटैक करने में सक्षम कुल मिलाकर 50 मिसाइलों से लैस किया जा सकेगा. 

चीन के इस टाइप 055 विशाल युद्धपोत पर कुल मिलाकर लगभग 120 मिसाइलें तैनात की जा सकेंगी, जिनकी वजह से यह दुनिया के सबसे ज़्यादा सशस्त्र युद्धपोतों में से एक है. दक्षिणी चीन सागर के विवादित क्षेत्र में मानव-निर्मित द्वीपों पर अपनी मौजूदगी को लेकर चीन और अमेरिका में तकरार चल रही है. ऐसे में चीन द्वारा विशालकाय नौसैनिक युद्धपोत का निर्माण किया जाना अपनी शक्ति का प्रदर्शन है. 

चीन ने दी भारत को खुली धमकी- सिक्किम बॉर्डर से सेना हटाओ वरना नहीं होने देंगे मानसरोवर यात्रा

चीन ने मानसरोवर की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को रोका, सुरक्षा बल के साथ झड़प

भारत ने रोका सड़क निर्माण, चीन ने लगाया आरोप

चीन की आंखों में खटक रही मोदी ट्रंप की भेंट

अफगानिस्तान भारत के हवाई काॅरिडोर पर चीन तल्ख, कहा भारत की जिद्दी सोच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -