2020 तक देशभर के 84 एयरपोर्ट्स पर लगे होंगे बॉडी स्कैनर
2020 तक देशभर के 84 एयरपोर्ट्स पर लगे होंगे बॉडी स्कैनर
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सारकर ने देशभर के 84 एयरपोर्ट्स पर मार्च 2020 तक बॉडी स्कैनर लगाने के निर्देश जारी किए हैं। एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार धातु की वस्तुओं का पता लगाने के लिए हाथ से ली जाने वाली तलाशी के साथ ही हाथों में पकड़े जाने वाले स्कैनर और दरवाजा नुमा मेटल डिटेक्टर की जगह पर बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे।

नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) की तरफ से सभी एयरपोर्ट्स को इस वर्ष अप्रैल में भेजे गए सर्कुलर में बताया गया है कि, वॉक थ्रू मेटल डिटेक्टर एवं हाथ में पड़े जाने वाले डिटेक्टर और गैर धातु हथियारों तथा विस्फोटकों का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं। बॉडी स्कैनर शरीर में छिपाए गए धातु एवं गैर धातु वस्तुओं का पता लगा सकते हैं। सर्कुलर में 84 एयरपोर्ट के लिए बॉडी स्कैनर का उपयोग करने के दौरान पालन की जाने वाली मानक संचालन प्रक्रियाओं का भी उल्लेख किया गया है। 

फिलहाल देश के लगभग 105 क्रियाशील एयरपोर्ट्स में से 28 को अत्याधिक संवेदनशील माना गया है, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे बड़े शहरों और जम्मू-कश्मीर तथा पूर्वोत्तर जैसे संघर्षरत क्षेत्रों के एयरपोर्ट्स शामिल हैं। वहीं 56 एयरपोर्ट्स को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इस सर्कुलर के अनुसार इन 28 अति संवेदनशील तथा 56 संवेदनशील एयरपोर्ट्स को मार्च 2020 तक जबकि बाकि एयरपोर्ट्स को मार्च 2021 तक बॉडी स्कैनर लगाने होंगे। 

सरकार देगी छोटे कारोबारियों को प्रतिमाह इतनी पेंशन

जेवराती खरीद कम होने से लुढ़का सोना

नई सरकार बनते ही मजबूती के साथ शुरू हुआ कारोबार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -