सरकार देगी छोटे कारोबारियों को प्रतिमाह इतनी पेंशन
सरकार देगी छोटे कारोबारियों को प्रतिमाह इतनी पेंशन
Share:

नई दिल्ली : सरकार ने देशभर के छोटे कारोबारियों को कम से कम 3000 रुपए प्रति माह पेंशन देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमाेदन किया गया।

तेल कंपनियों ने की एलपीजी सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी

यह है पेंशन का नियम 

जानकारी के मुताबिक सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक पत्रकार सम्मेलन में बताया कि नयी सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में लिए गये इस फैसले से तकरीबन तीन करोड़ छोटे कारोबारियों को लाभ होगा। इस योजना के सामान्य नियम असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए घोषित पेंशन योजना के समान होंगे। कारोबारियों को 60 वर्ष की आयु पर पेंशन मिलेगी।

सप्ताह के आखिरी दिन भी गिरावट के साथ बंद हुए शेयर बाजार

इस तरह मिलेगी पेंशन 

इसी के साथ उन्होेंने बताया कि सरकार की इस योजना में डेढ़ करोड़ रुपए तक का सालाना कारोबार करने वाले सभी दुकानदार और अपना कारोबार करने वाले लोग शामिल हो सकेंगे। योजना के शामिल होने की आयु 18 से 40 वर्ष होगी और देशभर में तीन लाख 25 हजार सामान्य सेवा केंद्रों के जरिये योजना में नामांकन कराया जा सकता है। सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इससे अनेक भारतीयों का सशक्तिकरण होगा और उनकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। उन्होेंने ट्वीट किया, “ जनता पहले, जनता हमेशा।

पांच जुलाई को वित्त मंत्री पेश करेंगी आम बजट, व्यापार को कई उम्मीदें

इस साल आलू उत्पादन में नजर आएगा सुधार

स्थानीय लिवाली बढ़ने के चलते सोने में नजर आई बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -