'आदिवासियों की जमीन छीनकर अडानी को देना चाहती है भाजपा..', झारखंड की धरती से राहुल गांधी का सरकार पर हमला
'आदिवासियों की जमीन छीनकर अडानी को देना चाहती है भाजपा..', झारखंड की धरती से राहुल गांधी का सरकार पर हमला
Share:

रांची: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी का लक्ष्य आदिवासियों की जमीन और संसाधन छीनकर अपने 'कॉर्पोरेट मित्रों' को देना है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कांग्रेस नेता ने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि आदिवासी समुदाय समृद्ध हों और उनकी सांस्कृतिक विरासत की रक्षा की जाए।

राहुल गांधी ने कहा कि, "आज भारत में एक साजिश के तहत आदिवासियों के अधिकारों को कमजोर किया जा रहा है। मोदी की शह पर उनके 'मीडिया मित्र' आदिवासियों का खुलेआम अपमान करते हैं और उनके 'कॉर्पोरेट मित्र' उनके संसाधनों को लूटते हैं। कांग्रेस ने आदिवासियों के लिए वन अधिकार जैसे कानून बनाए आदिवासी बिल लाए, सरना धर्म कोड लागू करने की दिशा में कदम उठाया, लेकिन आदिवासियों के हितों की रक्षा के लिए भाजपा कोई भी कानून लागू नहीं होने देती, क्योंकि उनका मकसद आदिवासियों की जमीन और अन्य संसाधन छीनकर अपने कॉर्पोरेट मित्रों को देना है।'

राहुल गांधी ने लिखा कि, झारखंड की महान भूमि पर, भगवान बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा की। आज के अंग्रेज "मोडानी" चाहते हैं कि आदिवासियों को अपने जल, जंगल और जमीन पर कोई अधिकार नहीं होना चाहिए। कांग्रेस राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा कि, "आदिवासी समुदाय समृद्ध हों और उनकी सांस्कृतिक विरासत की रक्षा हो, इसके लिए प्रतिबद्ध है।" इस बीच, वायनाड के सांसद, जो वर्तमान में झारखंड में हैं, ने कहा कि उनकी पार्टी और उसके सहयोगी देश भर में मोहब्बत की दुकान (प्यार की दुकानें) खोलेंगे। वायनाड सांसद ने यहां सरकंडा चौक से भारत जोड़ो न्याय यात्रा के चल रहे झारखंड चरण को फिर से शुरू करने के बाद कहा कि कांग्रेस की लड़ाई भाजपा लोगों के दिलों में मौजूद नफरत और डर के खिलाफ है।

उन्होंने कहा कि, "भाजपा नफरत फैला रही है। हमने इस नफरत और हिंसा के खिलाफ 4000 किलोमीटर की भारत जोड़ो यात्रा की थी। और नारा दिया गया था- नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान। चाहे वे (भाजपा) कितनी भी नफरत फैलाएं, नहीं चाहे वे कितनी भी हिंसा फैला लें, कांग्रेस और उसके सहयोगी पूरे भारत में प्यार की दुकानें खोलेंगे। क्योंकि आप जानते हैं, हमारी लड़ाई भाजपा के लोगों के दिलों में मौजूद नफरत और डर के खिलाफ है।'' कांग्रेस नेता ने कहा कि पूरे देश में युवाओं, महिलाओं और किसानों समेत गरीबों के साथ अन्याय हो रहा है। उन्होंने कहा कि, "यही न्याय यात्रा का भी उद्देश्य है। हम यहां जो नफरत फैला रहे हैं उसके खिलाफ आए हैं, हम यहां सभी को एकजुट करने आए हैं, हम यहां झारखंड में प्यार की दुकान खोलने आए हैं। क्योंकि गरीबों के खिलाफ अन्याय हो रहा है। पूरे देश में युवा, महिलाएं और किसान शामिल हैं।”

कांग्रेस सांसद ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने आदिवासियों और जनजातियों के खिलाफ काम किया है। राहुल गांधी ने कहा कि, "अगर भारत में 'अडानी' का नाम लिया जाता है, तो लोग इसे एक सेकंड में समझ जाते हैं। नरेंद्र मोदी उनकी पूंजी हैं, हम भूमि न्यायाधिकरण विधेयक लाए, प्रधानमंत्री मोदी ने भूमि न्यायाधिकरण विधेयक रद्द कर दिया। अन्याय हर किसी के खिलाफ किया जा रहा है। अडानी के लिए न्याय किया जा रहा है और बाकी लोगों के साथ अन्याय किया जा रहा है।''

शुक्रवार को झारखंड में प्रवेश करने वाली न्याय यात्रा शनिवार को राज्य के विभिन्न स्थानों से गुजरने वाली है। यात्रा खिरधाना में रुकेगी। राहुल का आज दिन में देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम जाने का भी कार्यक्रम है। 14 जनवरी को इम्फाल से रवाना हुई यह यात्रा 66 दिनों की लंबी यात्रा में 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जो मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर से होकर गुजरेगी।  

'कांग्रेस नेता लगातार पार्टी छोड़कर जा रहे और यात्रा में वक़्त बर्बाद कर रहे राहुल गांधी..', विधायक रफीकुल इस्लाम ने साधा निशाना

‘मेरा पति नहाता नहीं है, मुझे तलाक चाहिए’, महिला ने कोर्ट जाकर लगाई गुहार

'आपका इतना बहुमत है, अबकी बार तो 400 पार..', कांग्रेस सुप्रीमो मल्लिकार्जुन खड़गे ने सदन में कर दी भाजपा की जीत की भविष्यवाणी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -