देश में एक बार फिर बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, इंसानों के लिए बड़ा खतरा
देश में एक बार फिर बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, इंसानों के लिए बड़ा खतरा
Share:

बोकारो: एक बार फिर देश में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। झारखंड के बोकारो जिले में सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। प्रशासन ने बयान जारी कर बताया है कि बोकारो जिले के लोहांचल में मौजूद सरकारी पोल्ट्री फार्म में कड़कनाथ मुर्गियों में बर्ड फ्लू (H5N1) के मामले सामने आए हैं। बयान में ये भी कहा गया है कि बर्ड फ्लू के कारण कुछ कड़कनाथ चिकन की मौत भी हो गई है। 

बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के पश्चात् प्रशासन ने पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे को अफेक्टेड जोन एवं 10 किलोमीटर के दायरे को सर्विलांस जोन घोषित कर दिया है। इन क्षेत्रों में चिकन एवं बत्तखों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। बता दे कि झारखंड के बोकारो जिले में सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू फैल गया है। ये अभी कड़कनाथ मुर्गियों में फैला है।

कड़कनाथ का मांस स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायी माना जाता है। इसमें आयरन एवं प्रोटीन बहुत अधिक होता है। इसकी खास बात ये होती है कि ये पूरा काला होता है, इसका मांस और खून भी काला होता है। प्रशासन ने बताया है कि बर्ड फ्लू के कारण कई कड़कनाथ मुर्गियों की मौत भी हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अरुण कुमार सिंह ने बताया है कि मामले सामने आने के पश्चात प्रदेश को अलर्ट पर रखा गया है। बोकारो के डिप्टी कमिश्नर कुलदीप चौधरी ने कहा कि एक मेडिकल टीम बनाई गई है, जो बोकारो की सीमा से सटे जिलों की निगरानी करेगी। साथ ही मुर्गियों एवं बत्तखों के नमूनें भी लिए जा रहे हैं।

पहले खुद तोड़ने की सिफारिश की, अब धर्मस्थलों को बचाने का ढोंग कर रहे मनीष सिसोदिया

MP के दौरे पर आएँगे अमित शाह, विंध्य को मिलेगी बड़ी सौगात

हज यात्रा के लिए अब MP के इन शहरों से मिलेगी सीधी फ्लाइट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -