बिहार विश्वविद्यालय से गायब हुए दो दर्जन लेपटॉप व कंप्यूटर
बिहार विश्वविद्यालय से गायब हुए दो दर्जन लेपटॉप व कंप्यूटर
Share:

मुजफ्फरपुर : बिहार के पीजी विभागाध्यक्ष व अन्य शिक्षक आजकल कम्प्यूटर व लेपटॉप के चोरी होने की खबर से बहुत ही चिंतित है. खबर के अनुसार बिहार विश्वविद्यालय के डेढ़ दर्जन पीजी विभाग में दो दर्जन से भी अधिक कंप्यूटर व लैपटॉप गायब होने का मामला प्रकाश में आया है. इस खबर के बाद वहा के पीजी विभागाध्यक्ष व अन्य शिक्षकों की बेचैनी बढ़ गई है। पीजी विभागों को ये लैपटॉप व कंप्यूटर शोध कार्यो के साथ ही शैक्षणिक उन्नयन व विषयों की जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से दिये गये थे. यह घटना तब पता चली जब नैक मूल्यांकन की तैयारी को लेकर आइक्यूएसी की टीम जब विभागों में गयी तो इसका खुलासा हुआ. आईक्यूएसी द्वारा कंप्यूटर व लैपटॉप मांगे जाने पर उपलब्ध नहीं होने की बात बतायी गयी है।
 
खबर के अनुसार तीन वर्ष पूर्व पीजी विभागों को मिले थे यह कंप्यूटर. विश्वविद्यालय के करीब डेढ़ दर्जन पीजी विभागों को यूजीसी द्वारा दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवी पंचवर्षीय योजना के तहत करीब दो दर्जन  से भी अधिक लैपटॉप व कंप्यूटर के लिए राशि दी गयी थी . विभागों द्वारा कंप्यूटर व लैपटॉप की खरीदारी भी की गयी. इसे विभाग में वितरण भी किया गया. लेकिन इधर नैक मूल्यांकन की तैयारी के लिए विभागों में पहुंची आईक्यूएसी टीम को एक भी कंप्यूटर व लैपटॉप नहीं मिले. आश्चर्य की बात तो यह है कि किस विभाग को कितने कंप्यूटर व लैपटॉप आवंटित किये गए इसकी जानकारी अधिकारी व कर्मचारियों को भी नहीं है. 

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने इस संबंध में बताया कि सभी पीजी विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर यूजीसी के दसवी, ग्यारहवी व बारहवी योजना के तहत कितने लैपटॉप व कंप्यूटर खरीदे गये हैं, इसकी जानकारी मांगी जा रही है. रिपोर्ट आने के बाद कार्रवायी की जायेगी. तथा उन्होेने कहा है की इस घटना में जो भी शामिल है उसे बक्शा नहीं जाएगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -