बिहार चुनाव : 11 बजे तक 27 फीसदी मतदान, कई जगह ख़राब हुई EVM
बिहार चुनाव : 11 बजे तक 27 फीसदी मतदान, कई जगह ख़राब हुई EVM
Share:

पटना : बिहार में आज की सुबह को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो रहा है। जी हां, 243 में से 49 सीट के लिए प्रथम चरण का मतदान सुबह से ही प्रारंभ हो गया है। इस दौरान राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर. लक्ष्मणन द्वारा कहा गया कि राज्य के समस्तीपुर, बेगूसराय, खगडि़या, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और जमुई आदि 49 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रारंभ कर दिया गया। इस मामले में यह कहा गया कि 4 घंटे में 27 प्रतिशत मतदान हुआ।

जिसके साथ विभिन्न स्थानों पर ईवीएम के खराब होने की खबरें भी सामने आईं। बिहार में पांच चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान आज किया जा रहा है। जबकि 12 अक्टूबर को दूसरे, 16 अक्टूबर को तीसरे और 28 अक्टूबर को 4 थे चरण का मतदान होगा। पांचवे चरण के लिए 5 नवंबर को मतदान होगा। जबकि चुनाव के नतीजे 8 नवंबर को घोषित किए जाऐंगे। पहले चरण के मतदान के दौरान कई स्थानों पर ईलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन खराब हो गई। माॅक पोल के दौरान इन ईवीएम को जांचा गया और खराब ईवीएम को बदल दिया गया। 

अलग - अलग समय तक होगा मतदान 

मुंगेर जिले के तारापुर, जमालपुर, लखीसराय क्षेत्र में सूर्यगढ़ा, नवादा, के रजौली, गोविंदपुर, सिकंदरा, जमुई, झाझा और चकाई में शाम करीब 3 बजे खगडिया जिले के अलौली, बेलदौर और बांका जिले के कटोरियार में बेलहर विधानसभा में शाम 4 बजे तक और दूसरे 36 क्षेत्रों में शाम 5 बजे तक मतदान होगा। लक्ष्मणन ने कहा कि 10 जिलों के लगभग 1 करोड़ 35 लाख 72 हजार 339 मतदाता 13 हजार 212 मतदान केंद्रों पर वोट देंगे। चुनाव में इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन का उपयोग करेंगे। 18-18 प्रत्याशी मोहउद्दीलनगर और मोरया में अपने भाग्य को आजमा रहे हैं, जबकि वारिसलीगंज में महज 6 प्रत्याशी ही आमने सामने हैं। 

ये हैं मैदान में 
पहले चरण के चुनाव में जदयू की ओर से जलसंसाधन मंत्री विजय कुमार, समाज कल्याण मंत्री दामोदर रावत, पूर्व सांसद सुबोध राय, पूर्व सांसद गिरधारी यादव, कांग्रेस के उम्मीदवार और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष सदानंद सिंह, पूर्व मंत्री राम देव राय, डाॅ. अशोक कुमार, राजद के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री श्रीनारायण यादव, लोजपा प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस अलौली से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -