अमेरिका तक पहुंचा भागलपुर की चाय का चस्का, जानिए इसमें क्या है ख़ास
अमेरिका तक पहुंचा भागलपुर की चाय का चस्का, जानिए इसमें क्या है ख़ास
Share:

पटना: बिहार के भागलपुर जिले की चाय की धूम अब अमेरिका तक पहुंच गई है। कोरोना महामारी के संकटकाल में जिले के पीरपैंती के दुबौली गांव के दो भाइयों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हर्बल चाय तैयार की और इसे फेसबुक व गूगल के जरिए ऑनलाइन बेचने लगे। चार महीने में ही प्रतिमाह दो हजार पैकेट की डिमांड बढ़ गयी है। इससे पहले वे लेमन ग्रास की खेती करते थे और बड़े कारोबारी उनसे सूखे पत्ते खरीदते थे। इस कारण उन्हें उचित लाभ मिल नहीं पाता था।

भागलपुर शहर से 70 किलोमीटर दूर स्थित दुबौली गांव के रमन दुबे व रौनक कुमार ने मीडिया को बताया कि एक एकड़ में लगाये गये लेमन ग्रास अगस्त महीने में तैयार हो गया था। कोरोना के मद्देनज़र इसके पत्ते से खुद ही हर्बल टी बनाने लगे और फेसबुक व गूगल के जरिए इसे बाजार में बेचने लगे। अगस्त में मात्र पांच सौ पैकेट बिके। उसके बाद धीरे-धीरे प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने लगी। अभी अमेरिका से 50 पैकेट की मांग प्रति माह मिल रही है। डाक के जरिए उन लोगों को यह उपलब्ध कराया जा रहा है। दूसरे देशों से भी मांग मिलने की उम्मीद है।  

लेमन ग्रास से बने हर्बल टी की मांग के मद्देनज़र आसपास के इलाकों के 30 से ज्यादा किसान इस साल से दस एकड़ में इसकी खेती करेंगे। रौनक ने बताया कि किसानों को लेमन ग्रास का उत्पादन करने के बाद उन्हें माल का भंडारण और बेचने की चिंता नहीं करनी होगी। उनको उचित दाम दिलाया जायेगा।

शानदार बढ़त के साथ शुरू हुआ शेयर बाजार

आज नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, देश को देंगे बड़ा तोहफा

भारत की टैबलेट पीसी निर्माता लेनोवो ने 30 पीसी की वृद्धि का साधा लक्ष्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -