माहवारी स्वच्छता पर रोडमैप तैयार करने वाला पहला राज्य बना बिहार, मिलेगी ये सुविधाएं
माहवारी स्वच्छता पर रोडमैप तैयार करने वाला पहला राज्य बना बिहार, मिलेगी ये सुविधाएं
Share:

पटना: बिहार में युवतियों एवं महिलाओं के लिए माहवारी स्वच्छता पर रोडमैप तैयार किया गया है। बिहार देश का प्रथम प्रदेश है, जहां दो वर्षों में युवतियों को माहवारी में स्वच्छता अपनाने के साथ संक्रमण एवं सोच में बदलाव लाने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है।

महिला एवं बाल विकास निगम युवतियों एवं महिलाओं को माहवारी के चलते स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए रोडमैप तैयार किया है। इसके लिए घर से लेकर विद्यालय एवं सड़क से लेकर सार्वजनिक जगहों तक महिलाओं की निजता की सुरक्षा का माहौल बनाया जाएगा। महिला एवं बाल विकास निगम की प्रबंध निदेशक हरजोत कौर ने कहा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे के मुताबिक, प्रदेश में 58 फीसदी महिलाएं माहवारी के चलते स्वच्छता के तौर पर सेनेटरी पैड का उपयोग करती हैं। 2 वर्षों की कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके तहत 2 वर्षों में 58 फीसदी को 75 फीसदी में परिवर्तित किया जाएगा। 

वही इसके लिए सभी 11 विभागों का लक्ष्य तय कर दिया गया है। सबसे बड़ा किरदार शिक्षा विभाग का है। 8वीं से लेकर 12वीं की विद्यार्थियों के लिए सभी प्रकार के स्कूलों में साफ-सफाई से लेकर सेनेटरी वेंडिंग मशीन के साथ पैड का इंतजाम किया जाएगा। स्कूल की अध्यापिकाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। माहवारी के साथ यूटीआई को भी रोडमैप में सम्मिलत किया गया है।

'बकरीद के दिन महाराष्ट्र में नहीं कटे एक भी...', स्पीकर राहुल नार्वेकर ने DGP को दिया निर्देश

टीम इंडिया से बाहर होंगे कोहली ! कपिल देव की ये भविष्यवाणी हो सकती ही सच

माँ काली विवाद को लेकर दिल्ली में सड़कों पर उतरे हिन्दू, गूंजे 'भारत माता की जय' के नारे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -