बिना लॉकडाउन के इस देश ने किया कोरोना वायरस का विनाश

दुनियाभर में कोरोनावायस ने 122 देशों को अपने चपेट में ले लिया है. लेकिन बहुत से देश इसके प्रभाव से बाहर निकल चुके है. बता दे कि दक्षिण कोरिया में संक्रमण फैलने के बाद जो कुछ हुआ, वह बहुत से देशों के लिए सबक हो सकता है. पांच करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले साउथ कोरिया में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण के 9 हजार 786 मामले सामने आए हैं. इनमें से 162 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 5 हजार 408 लोग स्वस्थ होकर घरों को लौट चुके हैं. दक्षिण कोरिया वह मुल्क है, जो देश में लॉकडाउन लगाए बिना संक्रमण पर काबू पाने में सफल हो रहा है. 

ब्रिटेन ने इंडियन और विदेशी डॉक्टरों के लिए किया यह काम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि यहां पर बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट (अब तक करीब 3 लाख) हुए. दक्षिण कोरिया में बहुत ज्यादा टेस्ट होने पर फरवरी में ही करीब 8 हजार मामले सामने आए. संक्रमितों की पहचान हो जाने पर संक्रमण को बड़े पैमाने पर फैलने से रोका जा सका. यहां फरवरी से अब तक सिर्फ 786 मामले सामने आए हैं.

जापान की नई खोज, यह चीज दिलाएगी कोरोना से निजात

चीन के बाद जब इस देश में संक्रमण तेजी से फैला तो सरकार की सबसे पहले कोशिश यही थी कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा सके. इसकी वजह यह थी कि तब संक्रमण शुरुआती स्तर पर था और ऐसे में संक्रमित लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारैंटाइन करना बहुत जरूरी था. इससे संक्रमण फैलने से तो रोका ही जा सका और मौतों पर लगाम लगाई जा सकी. भारत के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि यहां की आबादी बहुत ज्यादा है. ऐसे में यहां टेस्ट भी कम हुए हैं. अगर संक्रमण को और घातक स्तर तक पहुंचने से रोकना है तो केवल ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट करना होगा इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है. 

कोरोना के सामने नतमस्‍तक हुए दुनिया के कई दिग्गज

अब इस यंत्र से पता चलेगा कोरोना पीड़ितों का हाल

LOCKDOWN: नेपाल की सीमा पर फसे भारतीय लोग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -