भारत को पेरिस से आया बड़ा ऑफर, पीएम मोदी के फ्रांस दौरे से पहले बड़ी डील !
भारत को पेरिस से आया बड़ा ऑफर, पीएम मोदी के फ्रांस दौरे से पहले बड़ी डील !
Share:

पेरिस: पीएम नरेंद्र मोदी इस महीने 2 दिवसीय दौरे पर फ्रांस की राजधानी पेरिस के दौरे पर जा रहे हैं। उससे पहले फ्रांस ने अमेरिका के साथ हुए GE-414 इंजन सौदे से कई कदम आगे की पेशकश की है। इमैनुएल मैक्रॉन सरकार ने भारत के साथ मिलकर फाइटर जेट्स के इंजन को संयुक्त रूप से डिजाइन, विकसित, परीक्षण, निर्माण और अंततः प्रमाणित करने का प्रस्ताव भारत को दिया है। भारत के सबसे नजदीकी सहयोगियों में से एक फ्रांस की मैक्रॉन सरकार ने इसकी स्वीकृति दे दी है। 

मामले से परिचित लोगों ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी है। यह ऑफर भारतीय विमानवाहक पोतों के लिए जुड़वां इंजन उन्नत बहु-भूमिका लड़ाकू विमान (advanced multi-role combat aircraft- AMCA) और जुड़वां इंजन डेक-आधारित फाइटर जेट ( twin engine deck-based fighter) को शक्ति प्रदान करेगा। फिलहाल सरकार की ओर से इस डील के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है, मगर आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि फ्रांसीसी सफ्रान द्वारा प्रस्तावित प्रौद्योगिकी का 100 फीसद हस्तांतरण US इंटरनेशनल ट्रेड इन आर्म्स रेगुलेशन (ITAR) से मुक्त है और प्रस्तावित 110 किलो न्यूटन इंजन पूर्णतः "मेड इन इंडिया" होगा।

DRDO चीफ डॉ. समीर वी कामत ने हाल ही में संपन्न 2023 पेरिस एयर शो के अवसर पर सफरान इंजन फैक्ट्री और पेरिस के पास अनुसंधान एवं विकास केंद्र का विशेष दौरा किया था। इस बीच, रक्षा मंत्री और फ्रांस के साथ NSA की अगुवाई वाली रणनीतिक वार्ता के तहत इंजन प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है।

2030 तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे ब्राज़ील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, कोर्ट ने दिया बड़ा झटका

स्वीडन में कुरान जलाने को NATO चीफ ने बताया अभिव्यक्ति की आज़ादी, बोले- ये अवैध नहीं...

सड़क पर दौड़ी मौत! 48 लोगों की गई जान, कई हुए घायल, चपटी हो गई गाड़ियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -