2030 तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे ब्राज़ील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, कोर्ट ने दिया बड़ा झटका
2030 तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे ब्राज़ील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, कोर्ट ने दिया बड़ा झटका
Share:

ब्रासीलिया: ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो का सियासी करियर शुक्रवार (29 जून) को कोर्ट के आदेश के बाद तक़रीबन समाप्त ही हो गया है. ‘सत्ता के दुरुपयोग’ को लेकर फेडरल कोर्ट ने बोल्सोनारो पर बड़ा एक्शन लिया है. जिसके चलते बोल्सोनारो 2030 तक इलेक्शन पॉलिटिक्स से दूर रहेंगे. यानी अब बोल्सोनारो अगले सात वर्षों तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. कोर्ट ने इलेक्शन लड़ने पर बैन लगा दिया है. पब्लिक ऑफिस से उन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया है.

बता दें कि, बोल्सोनारो पर सत्ता के दुरुपयोग के अलावा राष्ट्रव्यापी आंदोलन खड़ा करने का भी इल्जाम है. अक्टूबर 2022 में हुए चुनाव में बोल्सोनारो अपने वामपंथी प्रतिद्वंद्वी लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा से मामूली अंतर से पराजित हो गए थे. इसके बाद उन्होंने चुनाव नतीजों को पलटने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन खड़ा कर दिया था. इस दौरान उन्होंने मीडिया का भी दुरूपयोग किया था. ऐसा उन पर आरोप है. 8 जनवरी 2023 को बोल्सोनारो के हजारों समर्थकों ने ब्रासीलिया में सरकारी भवनों पर एक साथ धावा बोल दिया था.

बता दें कि 7 में से 5 जजों ने बोल्सोनारो को सत्ता के दुरुपयोग का दोषी करार दिया था. दो ने फैसले के खिलाफ वोट किया. अदालत के इस फैसले के बाद बोल्सोनारो के 2026 के चुनाव में भी वापसी की उम्मीद पूरी तरह समाप्त हो गई है. अदालत के इस फैसले से निश्चित तौर पर लूला की टीम गदगद होगी, क्योंकि उनके रास्ते से एक बड़ा कांटा निकल गया.

पशुपतिनाथ मन्दिर नेपाल की ये रोचक बातें जीत लेंगी आपका दिल

स्वीडन में कुरान जलाने को NATO चीफ ने बताया अभिव्यक्ति की आज़ादी, बोले- ये अवैध नहीं...

सड़क पर दौड़ी मौत! 48 लोगों की गई जान, कई हुए घायल, चपटी हो गई गाड़ियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -