बड़ी खबर! जल्द ही एलन मस्क शुरू करने जा रहे है स्कूल
बड़ी खबर! जल्द ही एलन मस्क शुरू करने जा रहे है स्कूल
Share:

धरती, स्पेस और सोशल मीडिया के क्षेत्र में अपना कदम रखने के उपरांत अब एलन मस्क एजुकेशनल सेक्टर में भी अपना कब्जा जमाने जा रहे है. दरअसल, मस्क स्कूल और कॉलेज खोलने की तैयारी में लगे हुए है. ऐसा बोला जा रहा है कि मस्क ऑस्टिन, टेक्सास में एक नया शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने की योजना बना रहे हैं जिसमें प्राथमिक से लेकर हाई स्कूल आयु वर्ग के बच्चे पढ़ सकेंगे. यानि 10वीं तक मस्क के स्कूल में पढ़ाया जाने वाला है. हालांकि अभी उनका ये शुरुआती प्लान है जो बाद में एक्सपैंड भी हो सकता है.    

STEM पर मस्क का फोकस : एलन मस्क ने इस स्कूल के लिए एक नवगठित चैरिटी को 100 मिलियन डॉलर का दान दिया है जिसे द फाउंडेशन दे दिया गया है. इसका उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) विषयों पर केंद्रित एक अभिनव शिक्षा कार्यक्रम को और भी ज्यादा आगे बढ़ाना है. यानि ये स्कूल खासकर STEM पर फोकस करेगा और भविष्य के लिहाज से बच्चों को ट्रेन करने वाला है.

इतने बच्चों से स्कूल की होगी शुरुआत: ब्लूमबर्ग द्वारा हासिल किए गए टैक्स फाइलिंग के मुताबिक, स्कूल की योजना लगभग 50 स्टूडेंट्स के प्रारंभिक नामांकन के साथ शुरू करने की है. फाइलिंग में ट्यूशन-मुक्त होने की स्कूल की महत्वाकांक्षा को रेखांकित भी कर दिया है. यानि कोई ट्यूशन फीस नहीं होगी. यदि ट्यूशन लागू किया जाता है तो आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति के प्रावधान भी होने वाले है. यानि बच्चों को स्कॉलरशिप भी मिलेगी.   

खबरों का कहना है कि मस्क ने 2014 में अपने बच्चों और कंपनी के कर्मचारियों के लिए 'एड एस्ट्रा' नामक एक छोटा निजी स्कूल शुरू कर दिया था. ऐड एस्ट्रा "योग्यता और क्षमताओं" का आकलन करने के पक्ष में पारंपरिक ग्रेडिंग सिस्टम को छोड़कर एक अद्वितीय दृष्टिकोण अपनाता है. यानि यहां बच्चों के मार्क्स से ज्यादा उनके स्किल्स और हुनर को तवज्जो भी दी जा रही है. खबरों की माने तो फाइलिंग से ये बात भी सामने आई है कि मस्क एक लंबे विजन को लेकर चल रहे हैं और वे स्कूल के उपरांत एक कॉलेज भी खोल सकते हैं. योजनाओं में प्रस्तावित विश्वविद्यालय के लिए कॉलेजों पर दक्षिणी कॉलेज ऑफ कॉलेज और स्कूल आयोग से मान्यता प्राप्त करना शामिल है.

CM भजनलाल शर्मा के पिता की बिगड़ी तबीयत, ICU में भर्ती

खाटू श्याम जा रहे परिवार की पलटी कार...लेकिन इस वजह से बच गई जान

10 दिन तक विपश्यना शिविर में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, इस दिन होंगे रवाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -