10 दिन तक विपश्यना शिविर में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, इस दिन होंगे रवाना
10 दिन तक विपश्यना शिविर में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, इस दिन होंगे रवाना
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 19 दिसंबर से विपश्यान के लिए जा रहे हैं। प्राप्त खबर के अनुसार, मुख्यमंत्री केजरीवाल 10 दिन तक विपश्यना के लिए जाएंगे। केजरीवाल प्रत्येक वर्ष विपासना का 10 दिन का कोर्स करने के लिए जाते हैं। इस वर्ष भी वह 19 से 30 दिसंबर तक विपश्यना में रहेंगे।

आपको बता दें कि केजरीवाल साल 2021 में जयपुर के एक वेलनेस सेंटर में गए थे। उन्होंने वहां 10 दिन का समय गुजारेंगे। यहां वे एक साधना केंद्र में विपश्यना शिविर में भी सम्मिलित हुए थे। इसके चलते केजरीवाल न तो किसी राजनीतिक कार्यक्रम में सम्मिलित हुए थे, न ही उन्होंने आम आदमी पार्टी के किसी नेता या पदाधिकारी से मुलाकात की थी। केजरीवाल पहले भी विपश्यना शिविर में हिस्सा ले चुके हैं। इससे पहले वे धर्मकोट, नागपुर एवं बेंगलुरु में कई विपश्यना सत्रों में हिस्सा ले चुके हैं। 

दरअसल, विपश्यना एक प्राचीन भारतीय ध्यान पद्धति है, जिसमें हिस्सा लेने वाले लोग कुछ वक़्त के लिए किसी भी संचार से दूर रहते हैं। साथ ही किसी से संवाद या संकेतों के जरिए भी बात नहीं कर सकते हैं। प्राप्त खबर के अनुसार, विपश्यना केंद्र में रहकर लोग मानसिक साधना का लाभ लेते हैं। इसे आत्‍म निरीक्षण एवं आत्‍म शुद्धि की बेहतरीन पद्धति माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि विपश्यना ध्यान की एक ऐसी विधि है, जिसके माध्यम से सबसे अधिक लोगों ने बुधत्व या ज्ञान को हासिल किया था। विपश्यना आत्मनिरीक्षण की एक प्रभावकारी विधि है। इससे आत्मशुद्धि होती है। यह प्राणायाम का ही एक रूप है। प्राचीन काल से ऋषि-मुनि इस ध्यान विधि को करते आए हैं।

कंडक्टर को बस थमाकर ड्राइवर आरिफ ने तेज़ किया म्यूजिक और करने लगा युवती से बलात्कार, फिर...

CM पद की शपथ लेते ही भजनलाल शर्मा ने लिया ये बड़ा फैसला

पहली बर्फबारी में ही चौपट हो गई औली की व्यवस्था, पाला गिरने से फंसे पर्यटक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -