मदरसे में हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा, 41 में से 27 बच्चे निकले हिंदू
मदरसे में हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा, 41 में से 27 बच्चे निकले हिंदू
Share:

विदिशा: मध्यप्रदेश के विदिशा से एक बड़ी घटना सामने आ रही है यहाँ एक मदरसे में बच्चों के एडमिशन में फर्जीवाड़ा सामने आया है। बैस दरवाजा स्थित बरकतउल्लाह मदरसा में कुल 41 बच्चों में 27 बच्चे हिंदू हैं। इनमें 11 वनवासी बच्चों का फर्जी एडमिशन किया गया है। सोमवार को यह मामला सामने आने के पश्चात् जिला शिक्षा अफसर जीपी राठी ने जांच कराने की बात कही है।

मदरसे में प्रवेशित बताए गए रायपुरा बस्ती के 11 वनवासी बच्चों के पालकों ने बताया कि उनके बच्चे कभी मदरसे में गए ही नहीं हैं। बस्ती के एक छात्र अजय का नाम इस मदरसे में कक्षा आठवीं में दर्ज है, जबकि यह छात्र सरकारी विद्यालय में कक्षा सातवीं में पढ़ रहा है। बच्चे के पिता शंकर आदिवासी ने बताया था कि मदरसे में उनके बच्चे के नाम पर छात्रवृत्ति जारी होने की बात कही जा रही है, जबकि उन्हें एक भी बार छात्रवृत्ति की राशि नहीं प्राप्त हुई है। मदरसे में दो छात्र ऐसे पाए गए हैं, जिनकी शादी हो चुकी है, मगर वे कक्षा आठवीं में दर्ज में है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को इस मामले की शिकायत करने वाले सफल शिक्षा सेवा समिति के अध्यक्ष मनोज कौशल ने बताया कि मदरसा संचालक ने बच्चों को फर्जी प्रवेश दिलाकर सरकार से मिलने वाले मध्याह्न भोजन, छात्रवृत्ति, गणवेश की राशि में गोलमाल किया है। मदरसे में साल 2016 से 2022 तक 11 बच्चों का प्रवेश फर्जी तरीके से दिखाया गया।। इस के चलते दर्ज बच्चों ने न तो कभी परीक्षा दी तथा न ही उन्हें दर्शायी गई कक्षा के मुताबिक पढ़ना-लिखना आता है।

वहीं, मदरसा संचालक मंजीत कपूर ने बताया कि वह बीते 21 सालों से मदरसा संचालित कर रही हैं। उन्होंने वर्ष 2017 से 2021 तक मदरसा संचालन का जिम्मा शिक्षक सुरेश आर्य को दिया था। उक्त 11 बच्चों के प्रवेश उन्हीं के द्वारा किए गए थे। इस साल जब उन्होंने मदरसे का संचालन अपने हाथ में लिया तो उन्हें इन बच्चों की खबर प्राप्त हुई। उन्होंने सभी 11 बच्चों के घर जाकर बच्चों को मदरसा भेजने का आग्रह किया, किन्तु उनके पालकों ने नहीं भेजा। मंजीत ने बताया कि आर्य ने इसके पहले भी करीब 20 बच्चों के प्रवेश भी कागजों पर ही कर दिए थे। उन्होंने इन नामों को अपने यहां से हटवा दिया था। 11 बच्चों के नाम भी जल्दी ही मदरसा से हटा देंगे। जिला शिक्षा अफसर जीपी राठी ने बताया कि यह मामला सोमवार को ही हमारी जानकारी में आया है। इसकी तहकीकात कराकर अपराधियों पर उचित कार्रवाई करेंगे। वहीं, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने बताया कि मध्यप्रदेश के मदरसों में बड़े आँकड़े में गैर मुस्लिम बच्चे पढ़ रहे हैं, जो नियमों का उल्लंघन है। मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के भौतिक सत्यापन के लिए मुख्य सचिव को पत्र लिखकर 30 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है।

मौसम का बदला मिजाज, प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश

तवांग झड़प के बाद अरुणाचल में गरजेगी भारतीय वायुसेना, चीनी विमानों के घुसने की आशंका

शिव बना साकिब! हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फंसाया, फिर किया बलात्कार और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -